शरीर में बढ़ाना है खून, तो कीजिए इन 3 आसनों का अभ्यास

Do these 3 exercises to increase blood level in your body

योग का भारत में अपना एक अलग महत्व है. सदियों से कई सारे लोग योग करते आ रहे है. योग एक स्वस्थ और बेहतरीन जीवनशैली के लिए बहुत जरुरी है. योग से होने वाले चमत्कारी फायदे आज से नहीं बल्कि कई सौ सालों से लोगों ने देखा और अनुभव किया है.

योग से लगभग हर तरह की तकलीफों के निजात पाया जा सकता है. लेकिन उसके लिए बहुत जरूरी होता है निरंतरता और पूर्ण समर्पण. अगर आप पूरी लगन के साथ योग करते है तो आप कई सारे जानलेवा बीमारियों से बच सकते है. 

ऐसे ही कुछ खास योगासन है जो शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं और पूरे शरीर में रक्त का बेहतर संचार करने में सहायक होते हैं. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें इसका अभ्यास जरूर करना चाहिए. शरीर में खून की कमी होने से एनीमिया नाम की बीमारी हो जाती है. जिसके कारण कमजोरी, थकावट और एनर्जी लॉस होने लगती है. आपको चक्कर भी आ सकता है. 

शरीर में खून बढ़ाने वाले योग आसान- 

सर्वांगसन:

रोज सिर्फ सर्वांगसन करने से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. इसका अभ्यास करने से आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है. साथ ही आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. 

इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने हाथ और पैरों को सीधा करके जमीन पर लेट जाइये. उसके बाद गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे हवा में ऊपर उठाइये. इसके बाद पैरों को सीध करे और  अपने सर की 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें. इसे करने से मन शांत होता है.

ताड़ासन: 

ताड़ासन करने से शरीर में रक्त का संचार ठीक से होता है. साथ ही इसका अभ्यास करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें इसका अभ्यास रोजाना करना चाहिए. 

ताड़ासन योगा सेशन के शुरुआत में या फिर अंत में करना चाहिए. ये बहुत ही आसान आसन होता है जिसे कोई भी बहुत ही आराम से कर सकते हैं. ताड़ एक खास प्रकार का पेड़ होता है जो सीधा खड़ा रहता है और उसी के आधार पर इस आसन का नाम भी ताड़ासन हैं.

शशांकासन:

शरीर में खून की कमी को दूर करके पूरी बॉडी में रक्त के बेहतरीन संचार के लिए इसे करना चाहिए. 

शशांकासन के अभ्यास से पूरे शरीर को स्ट्रेच तो मिलता ही है, साथ ही यह दिमाग को भी शांत रखता है. इसे करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है. आसन को करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि अपने शरीर को क्षमता के अनुसार ही आगे की ओर खींचे.