नमक के इन चौंकने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

You do not know about these surprising benefits of salt

खाने में आप हर तरह के मसाले डालते है जिनसे खाना बहुत ही अच्छा दिखाई देने के साथ-साथ लगता भी है. लेकिन अगर आप खाने में नमक डालना भूल गए या फिर नमक ज्यादा हो जाये तो पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती हैं. खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही नमक हमारे दैनिक जीवन में कई सारे चीजों के लिए भी फायदेमंद होता हैं. इसका इस्तेमाल करके आप कई सारी समस्यों का समाधान बहुत ही आसानी से कर सकते है. 

आज हम आपको नमक से होने वाले अन्य चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे है. जिसका इस्तेमाल करके आप अपने रोजाना के ज़िंदगी में होने वाली समस्यों का समाधान क्र सकते हैं. तो आइये जानते है इसके बारे... 

फलों को लम्बे समय तक बचाता है 

नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है, जिसके कारण ये फलों को लम्बें समय तक ताजा रखता हैं. उनको ख़राब होने से बचाता है. कई बार हम घर में फलों की छिलकर रख देते है जिसके बाद वो काले पड़ने लगते है और धीरे-धीरे ख़राब होने लगते हैं. ऐसे में अगर आप इनको छिलने के बाद इनपर नमक छिड़कर रखते है तो ये जल्दी ख़राब नहीं होंगे. 


कपड़ों पर लगे दाग़ को दूर करता है 

कई बार आपके कपड़ों पर जिद्दी दाग लग जाते है, जिसकी वजह से आपके कपड़े ख़राब हो जाती हैं. आप कई सारे डिटर्जेंट इस्तेमाल करते है फिर भी ये दाग नहीं जाते हैं. ऐसे में नमक का इस्तेमाल करके आप इन दागों को अच्छे से दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप नमक वाले पानी में कपड़ा भिगो दीजिए जिससे आपके गंदे कपड़े साफ़ हो जाते हैं. 

प्याज और लहसुन के छिलके को फेकने की गलती न करें, ऐसे करें इनका बेहतर उपयोग

हाथों की बदबू को दूर करने में 

कई बार आप प्याज या लहसुन काटते है तो उनकी बदबू आपके हाथों से ठीक से नहीं जाती है. ऐसे में आपको नमक के साथ थोड़ा सा सिरका मिक्स करके अपने हाथों में लगा लेना चाहिए. जिससे आपके हाथों से आने वाली बदबू चली जाएगी. 


सिंक को करता है साफ़ 

कई बार आपका सिंक डेली यूज़ के कारण बहुत गंदा हो जाता हैं. ऐसे में तेल के जिद्दी दाग सिंक में लग जाते हैं, जो जल्दी नहीं जाते हैं. इसलिए अगर आप गर्म पानी के साथ नमक मिक्स करके सिंक को साफ़ करेंगे तब आपका सिंक एकदम साफ़ हो जायेगा. इस तरह से नमक का इस्तेमाल करके आप अपने कई सारे काम आसानी से कर सकते हैं.