इस गर्मी के सीजन में पीजिए स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक लीची का शेक जानिए बनाने का तरीका

Homemade delicious and healthy litchi shake recipe

आप लोगों ने गर्मियों में कई सारे ठंडे पेय पदार्थों का लुफ्त उठाया होगा, जो आपको गर्मी से राहत दिलाते हैं. गर्मी के मौसम में तेज धूप और परेशान कर देने वाली गर्मी से बचने के लिए जरूरी होता है कि कुछ स्वादिष्ट और ठंडे पेयजल मिल जाये. इसके लिए कुछ लोग ठंडा पानी पीते हैं, कुछ लोग ठंडा-ठंडा नींबू पानी, लस्सी, रूआफजा, शर्बत, शेक आदि का सेवन करते हैं. आप लोगों ने गर्मी में कई सारे शेक पीए होंगे जैसे, मैंगो शेक, बनाना शेक, अनानास का शेक, बादाम शेक,खजूर का शेक, आदि.

 लेकिन आज हम जिस शेक के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसे शायद ही पीया हो. ये शेक बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसको लीची से बनाया जाता है इसलिए इसे लीची का शेक कहा जाता है. लीची खाना हर किसी को पंसद होता है. लीची गर्मियों में खाया जाने वाला पसंदीदा फल है. जो स्वाद में बहुत ही मीठा और हेल्थी होता है. इसलिए आज हम आपको घर पर लीची शेक बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं जिसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.

लीची का शेक बनाने के लिए जरूरी सामग्री

500 ग्राम लीची

1 कप ठंडा पानी

1 चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच काला नमक

आधी कटोरी शक्कर

आधी चम्मच कालीमिर्च पाउडर

बनाने का तरीका

लीची का शेक बनाने के लिए आप सबसे पहले लीची को छिलकर उसके बीज को अलग कर लीजिए. अब इसके गूदे को मिक्सर में डालकर पानी और शक्कर डालकर इसे मिक्स कर लीजिए. इसके बाद इसमें काला नमक, नींबू रस और कालीमिर्च पाउडर डालकर एक बार और चलाइए. अब इसे फ्रिज में रख दीजिए. 20 मिनट बाद इसके ऊपर ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे सर्व कीजिए.

लीची खाने से स्वास्थ्यवर्धक फायदे :

 1. लीची विटामिन्स और मिनरल्स का भंडर है लीची. इसमें कई सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाये जाते हैं जो आपके हेल्थ के लिए बहुत ही सही जरूरी होते हैं. इसके 100 ग्राम में तकरीब 66 कैलोरी पाया जाता है. साथ ही इसमें फैट की मात्रा कम होती है.

2. लीची में पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. जिससे शरीर में खून की मात्रा सही रहती है और आपको हार्ट से रिलेटेड कोई बीमारी नहीं होती है.

3. लीची में कापर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड में आरसीबी को बढ़ाने में मदद करता है.

4. लीची स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. जो स्किन को लाभ दिलाता है.

5. लीची में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. विटामिन सी आपकी स्किन की खूबसूरती और निखार के लिए जरूरी होता है. जो स्किन केयर का काम करती है.

6. दमा और गाठिया रोगियों के लिए लीची खाना बहुत जरूरी होता है. लीची खाने से इन बीमारियों से राहत मिलती हैं.

7. लीची आपके पाचन तंत्र के लिए काफी जरूरी होता है. लीची पाचनतंत्र को सही रखता है और आपको पेट की तकलीफों से आजादी दिलाती है.

8.वजन कम करने के लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. जिससे वजन नियंत्रण में रहता है.