शरीर में न होने दे विटामिन बी 12 की कमी, आज ही खाना शुरू करें ये चीजें

These foods might help you to increase vitamin b12 in your body

रोजमर्रा की ज़िंदगी में आज इंसान बहुत ज्यादा काम कर रहा हैं. ऐसे में खाने-पीने की चीजों पर वो ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहा हैं. इसके कारण उसका स्वास्थ्य दिन-प्रतिदिन ख़राब होता जा रहा हैं. साथ ही जिस तेजी से आज के समय में बीमारियां फैल रही है,उनसे सुरक्षति रहना बहुत जरुरी हो गया हैं. हमारे शरीर को रोगों से बचाने के लिए जरूर हैं कि हमें भोजन से सारे पोषक तत्व मिले. जो शरीर में ऊर्जा के साथ-साथ इसकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. 

हम तभी बीमार नहीं होते जब हमारी इम्युनिटी मजबूत और शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी रहती हैं. ऐसे में हमें खाने में अधिक से अधिक मल्टीविटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, फिबेर्स और पोषक तत्वों से युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए. जिससे हम कभी बीमार न हो और स्वस्थ रहे. आज के समय में बदलती जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों के शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होती जा रही हैं. जिससे उन्हें कई सारी बीमारियां भी होती जा रही हैं. विटामिन बी-12 की कमी से होने वाली समस्यों से बचने के लिए जरूरी है कि आप खाने में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो आपकी शरीर में विटामिन की कमी होने से रोकते हैं. 

फल और हरी सब्जियां: शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को रोकने के लिए आपको अपने खाने में फलों और हरी सब्जियों की मात्रा अधिक कर देनी चाहिए. फलों में सेब, आम,संतरा, और केले का सेवन कर सकते हैं. साथ ही सब्जियों में गाजर, मूली, शलजम के साथ-साथ अन्य जड़ों वाली सब्जियों खाने से शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती हैं. साथ ही आपका स्वास्थ्य सही रहता हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स: शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को रोकने के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई सारे डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन बी-12 के बेहतर स्रोत होते हैं, जैसे दही,पनीर, चीज़,दूध आदि. इनका सेवन करने से शरीर में विटामिन बी-12 के साथ कई सारे अन्य पोषक तत्व जैसे प्रोटीन्स, कैल्शियम, फाइबर पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं. 

सोया प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल: विटामिन बी-12 की कमी से बचने के लिए आप खाने में सोयाबीन और इससे बने कई सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे- सोया मिल्क, सोया पनीर, सोया चाप, सोया सॉस आदि. इन सभी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी-12 की अधिकता होती है.