अब प्याज, अरदक और लहसुन को आसानी से छीलिये , खाने को बनाइये और भी स्वादिष्ट

Peeling onion, ginger and garlic easily

खाने में प्याज, अदरक और लहसुन का कॉम्बिनेशन खाने ले और भी टेस्टी और लाज़वाब बना देते हैं. साथ ही घर आये मेहमानों के सामने आपकी शान में भी चार चाँद लगाने का काम करते हैं. कोई भी भारतीय डिश में इन तीनों के बिना बना लगभग न मुमकिन होता हैं. इन तीनों को एक साथ खाने में डालने से खाने में स्वाद बढ़ जाता हैं साथ ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं. लेकिन जब भी इनको छिलने की बारी आती हैं तो बहुत ज्यादा समस्याएं खड़ी हो जाती हैं. क्योंकि प्याज छीलना सबसे मुश्किल होता हैं. 

इससे आँखों में आंसू आ जाते हैं. साथ लहसुन छिलने से आपके बड़े नाखूनों के टूटने का खतरा अधिक होता हैं. ऐसे में इनको छीलना एक जोखिम भरा काम होता हैं. इसलिए आज हम कुछ ऐसे आसान टिप्स और तरीके बातएंगे जिससे आप आसानी से प्याज,अदरक और लहसुन को छील सकेंगे और इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

प्याज छीलने का आसान तरीका 

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें प्याज काटने से आंसू आ जाते हैं तो आप अब इस समस्या से समाधान पा सकते हैं. आप इस टिप्स से प्याज आसानी से छील सकते हैं. 

प्याज छीलने के लिए सबसे पहले ऊपर से उसी जड़ें काट दीजिए. अब इसे हलके हाथों से छीलने का प्रयास कीजिए. साथ ये भी याद रखना प्याज काटने से पहले पंद्रह मिनट तक इसे पानी में या फ्रीजर में रख दीजिये. जिससे इसमें से आने वाली तीखी गंध दूर हो जाएगी. तब आपके आँखों में जलन नहीं होगी. 

इस गर्मी पीजिये ये ख़ास शरबत, और डिहाइड्रेशन की समस्या को कहिये बाई-बाई

Easy way to peel garlic

अदरक छीलने का टिप्स

अरदक का छिलका बहुत ही मोटा होता हैं. जिसे छीलने के लिए अक्सर लोग तेजधार वाले चाकू का इस्तेमाल करते हैं. उसकी जगह आप एक पतले चम्मच से आसानी से इसे छील सकते हैं. इसके लिए एक पतला चम्मच ही प्रयोग करें. 

लहसुन छीलने का तरीका 

लहसुन छीलते हुए अक्सर इसका चिपचिपा भाग हाथों में लग जाता हैं. इससे बचने के लिए ही लोग लहसुन नहीं छीलना चाहते हैं. लेकिन अब आप आसानी से लहसुन छील सकते हैं. इसके लिए आप इसे छीलने से पहले हाथों या चाकू में जैतून का तेल लगा लीजिए. 

इस तरह से आप आसानी से इन तीनों चीज़ों को छीलकर खाने में डाल सकते हैं. साथ ही अपने परिवार को टेस्टी खाना खिला सकते हैं.