वास्तु टिप्स: घर ये 5 तस्वीरें लगाने से शुरू हो जाता है आपका दुर्भाग्य, भूलकर भी ना करें ये काम

Must Remove these 5 Pictures which bring bad luck in the home

घर के अंदर कई बार आप ढेर सारी तस्वीरें लगा देते है. जो घर के लुक को तो चमका देते है. लेकिन इसे वास्तु को बिगाड़ भी देते है. जिसे घर में वास्तु दोष बढ़ जाता है. 

घर के अंदर तस्वीरें लगाने के लिए भी वास्तु के कुछ खास नियम है. जिनमें बताया गया है कि घर के अंदर किस तरह की तस्वीरें लगाना शुभ होता है और कौन सी तस्वीरें अशुभ मानी जाती है? वास्तु के अनुसार अगर आप घर में ये खास 5 तरह की तस्वीरें लगाते है. तो आपके घर में भयंकर वास्तुदोष आ जाता है. जिससे कई सारी दिक्कतें शुरू हो जाती है. तो आइये जानते है इन तस्वीरों के बारे में.... 

ताजमहल या किसी की समाधि का 

ताजमहल हर किसी को पसंद आता है. इसकी खूबसूरती है ही कमाल की हर कोई इसे पसंद करने लगता है. तो कई सारे लोग इसे अपने घर में तस्वीरों के रूप में लगा देते है. जोकि वास्तु के हिसाब से वास्तुदोष है क्योंकि ताजमहल वास्तव में एक समाधि है. इसलिए इसे घर में लगाने से नकारात्मकता आने लगती है. वास्तु में ऐसी कोई भी तस्वीरें घर में लगाने से मना की गई है. जो किसी की समाधि आदि से संबंधित हो. 

बहते हुए पानी की तस्वीरें 

कई सारे लोग झील और झरने की तस्वीरें भी लगा देते है. जिसे भी वास्तु में अशुभ माना जाता है क्योंकि ऐसी तस्वीरें घर में लगाने से आर्थिक अस्थिरता आ जाती है. जिससे घर में पैसों का व्यव ज्यादा बढ़ जाता है. इससे आर्थिक तंगी का नौबत आ जाता है. इसलिए इसे घर में लगाने से बचें. 

डूबते हुए सूरज की 

डूबता हुआ सूरज और संधा का दृश्य बहुत ही मनोरम होता है. जिसे हर कोई देखना चाहता है. लेकिन इस दृश्य की कोई तस्वीरें घर में नहीं लगानी चाहिए. वास्तु के अनुसार उगता हुआ सूरज भाग्य के उदय का प्रतीक माना जाता है. जबकि डूबता हुआ सूरज भाग्य के पतन की. इसलिए हमेशा उगते हुए सूरज की ही तस्वीरें घर में लगाएं. जिससे आपकी उन्नति हो सकें. 

शनि देवी की तस्वीर 

जब किसी पर शनिदेव की  वक्र दृष्टि किसी पर पड़ती है. तो उसके जीवन में साढ़े साती लग जाती है. उसका उसी पल से बुरा वक्त शुरू हो जाता हैं. इसलिए वास्तुशास्त्र कहता है कि घर में शनिदेव की प्रतिमा नहीं रखनी चाहिए. 

खूंखार जानवरों की तस्वीरें 

वास्तु के हिसाब से घर के अंदर कभी खूंखार जानवरों के तस्वीरें नहीं लगाने चाहिए. ऐसा करने से लोगों में नकारात्मकता का वास हो जाता है. बाद में इसके प्रभाव से घर में लड़ाइयां भी शुरू हो जाती है.