इस गर्मी पीजिये ये ख़ास शरबत, और डिहाइड्रेशन की समस्या को कहिये बाई-बाई

This summer drink this special khus juice

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को तमाम तकलीफें शुरू हो जाती है. तेज धूप और गर्म लू चलने के कारण आपके स्किन से संबंधित कई सारी समस्या होने लगती है. स्किन टैन होने लगती है और लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या अक्सर हो जाती है. तेज धूप की वजह से स्किन सुर्ख़ और बेजान हो जाते हैं. एड़ियां फटने लगती है. इसलिए जरुरी है कि आप गर्मी में ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीना चाहिए. जिससे आप हाइड्रेट रहे और आपकी स्किन ग्लो करे. आप डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शरबत पी सकते, नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी आदि का सेवन कर सकते है. इस गर्मी में तेज धूप से बचने के लिए आपको खस का शरबत जरूर पीना चाहिए. जो गर्मी में बहुत फायदेमंद होता है. 


खस एक ख़ास प्रकार की घास होती है जो बहुत सुगन्धित होती है साथ आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. इस गर्मी में आपको इस खस का ख़ास शरबत पीना चाहिए. ये आपके शरीर को गर्मी में पानी की कमी होने से बचाता है और साथ ही आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता हैं. 

इसलिए आज हम आपको इस खस के खास शरबत से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.. 

कपूर के तेल के फायदे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे

इम्युनिटी को बढ़ाता है 

खस में एंटी-ऑक्सींडेंट पाए जाते है जो आपके इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाते है. साथ ही शरीर के कोशिकाओं के निर्माण में बहुत योगदान देते हैं. इसलिए इसे गर्मी में जरूर पीना चाहिए. 

Benefits of khus khus juice

प्यास लगने की समस्या को दूर करता है 

गर्मी में तेज धूप में काम करने की वजह से आपको प्यास बहुत लगता है. इसका एक कारण डिहाइड्रेशन भी होता है. ऐसे में खस का ये खास शरबत आपके शरीर को ठंडा रखता है और प्यास को कंट्रोल करता हैं. इसमें नींबू मिलाकर पीने से आपको और अच्छा लगेगा. 

खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से होते है बहुत फायदे,पेट की तकलीफों को रखता है दूर

आँखों के लिए जरुरी 

गर्मी में अक्सर कई लोगों की आँखे लाल दिखाई देती है. जिसका कारण होता तेज कड़क धूप. इसलिए इस शरबत को पीने से आपकी आंखों को बहुत फायदा मिलेगा. जिससे आपकी आँखे लाल दिखाई नहीं देंगी. 

ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है 

खस में मैग्नीशियम, आयरन के साथ साथ विटामिन बी-6 भी पाया जाता है. जो आपके शरीर में पहुंचकर आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता हैं.