कपूर के तेल के फायदे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे

amazing benefits of camphor oil

भारतीय किचन में बहुत से ऐसे काम की चीजें होती है जो कि हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. साथ ही इनका इस्तेमाल करने मात्र से आपकी कई सारी समस्याओं समाधान हो जाता हैं. कपूर को इस्तेमाल पूजा-पाठ में सबसे ज्यादा होता हैं. साथ ही इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इसका इस्तेमाल औषधी के रूप में भी किया जाता हैं. कपूर में अनित-बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी-फंगल गुण भी पाये जाते हैं जिसके कारण ये आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. 

आज हम आपको कपूर के तेल से होने वाले फायदे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते है कपूर के चमत्कारी गुणों के बारे में.... 

बालों का घिरना कम करना 

कपूर का तेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. बालों में इसका मालिश करने से बाल जल्दी-जल्दी बढ़ते है. आप दही के साथ इसे मिक्स करके अच्छे से अपने बालों में लगा लीजिए. इसके एक घंटे बाद आप बाल धुल लीजिए. 

फटी एड़ियों को हील करे 

अक्सर कई बार ठंडी या गर्मी में पैर की एड़ियां फटने लगती हैं. इसके लिए आप गुनगुने पानी में कपूर का तेल मिलाकर इसमें पैर डुबो कर बैठ जाइये. इससे आपकी फटी एड़ियां हील हो जाती हैं. साथ ही आपकी पूरी थकान दूर हो जाती हैं. 

इन घरेलू नुस्खों की मदद से कहिये नींद न आने की समस्या को गुड बाई

Benefits of camphor oil

जले के निशान को दूर करने में सहायक 

कई बार आप जाने-अनजाने में जल जाते हैं. जिसके निशान पड़ जाते हैं और वो वक्त के साथ खत्म नहीं होते हैं. ऐसे में कपूर के तेल को जले या कटे वाले हिस्से में लगा देने पर ये ठीक हो जाता हैं. 

तनाव कम करता है 

अगर आप कपूर के तेल को अपने माथे पर या बालों में मालिश करने से आपकी थकान चली जाएगी. इससे आपका तनाव दूर हो जाता हैं. 

ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना इस्तेमाल कीजिए अदरक का पानी, जानिए इसे बनाने का तरीका

फोड़े-फुंसी में है काम की चीज

ये अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों के कारण फोड़े-फुंसी हो जाने पर उन्हें जल्दी से ठीक करने में मदद करता हैं. इसकी मदद से स्किन पर होने वाले दाग-धब्बें भी कम होते हैं.