चेहरे के अनचाहे तिल से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये ट्रिक्स

Use these easy tricks to remove moles

सुन्दर और बेदाग चेहरा हर कोई पाना चाहता है. जिसके लिए आप अपने स्किन की खूब केयर करते हैं. उन्हें पिंपल्स और दाग़-धब्बों से बचाने का काम करते हैं. अच्छे से अच्छे क्रीम. फेस  वाश और स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जो प्राकृतिक रूप से अपने आप आ जाती है. जैसे चेहरे पर कई सारे छोटे-छोटे तिल हो जाते हैं. जिनमें से कई तिल बहुत बड़े हो जाते हैं तो वो चेहरे की निखार और खूबसूरती को डल कर देते हैं. 

इसलिए आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए आपको कामगार और आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका उपयोग करके आप इन तिलों से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

सेब का सिरका हैं मददगार

आप इन तिलों से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. सेब के सिरके में फोलिक और टेटरिक एडिस पाये जाते हैं. जो तिल को सुखा देते हैं और आप इसमें रूई डूबो कर तिल पर लगाकर बैंडज लगा लीजिए. अगले दिन पानी से मुंह धुल लीजिए.

लहसुन और लौंग का पेस्ट

लहसुन मावन जीवन में बहुत काम की चीज होती है. इसका इस्तेमाल किचन से लेकर स्वास्थ्यवर्धक चीजों में मुख्य रूप से किया जाता है. चेहरे पर निकले तिलों से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल करें क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है. इसलिए आप लहसुन और लौंग का पेस्ट बनाकर तिल पर लगा लीजिए और उसके बाद आप इस पर बैंडेज लगाकर रातभर के लिए छोड़ दीजिए और अगली सुबह मुंह धुल लीजिए.

कैस्टर ऑइल का इस्तेमाल

तिल को हटाने के लिए आप कैस्टर ऑइल का भी इस्तेमाल कर सकते है. एक चम्मच कैस्टर ऑइल में बेकिंग सोडा मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने और सुबह मुंह धुल लेने से तिल से छुटकारा मिल जायेगा. 

एलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई तरह से स्किन केयर के लिए और हेल्थी रहने के लिए भी करते हैं. इसे लगाने से पहले आप मुंह को अच्छे से धुल लीजिए और इस पर ठीक से जेल लगाकर 2 घंटे के लिए बैंडेज लगा लीजिए. इसके बाद आप मुंह धुल लीजिए.