हाथों में रबड़ बैंड बांधकर चलने वाली लड़कियों की ये आदत है बहुत खतरनाक, जा सकती हैं जान

Girl taking rubber bands in hands are dangerous, might be dead

अक्सर आपने कई सारी लड़कियों को अपनी हाथों में रबड़ बैंड बांधकर जाते हुए देखा होगा. कुछ लड़कियों इसको स्टाइल के तौर पर पहनती है तो कुछ लोग इसे अपने खुले बालों को बांधने के लिए विकल्प के  रूप में रखती हैं. लेकिन क्या आप जानते है इनकी ये आदत इनके सेहत के लिए कितना खतरनाक हैं? इसलिए आज हम आपको हाथ में रबड़ बैंड बांधकर चलने से होने वाली समस्यों के बारे में बताने जा रहे. साथ में ये भी बताएँगे कि ये कैसे आपके जान के लिए खरतनाक हैं? 

रक्त का बहना रोककर हार्ट अटैक को बढ़ावा देता हैं 

आप अपने हाथ पर रबड़ बैंड टाइट बाँध कर चलती हैं तो इससे आपके नसों में बहने वाले ब्लड का सर्कुलेशन धीमा हो जाता हैं. रड़ब के कस जाने की वजह से आपकी पतली धमनियों में बहनों वाला ख़ून रुक जाता हैं. जिससे हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती हैं. नसों में बहने वाले खून का सीधा सम्पर्क हार्ट से होता हैं. हार्ट ही पूरे बॉडी में रक्त का संचार करता हैं. ऐसे में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता हैं. 

ब्रेन स्ट्रोक होने की सम्भवना होती हैं 

भले ही आप इतने सालों से रबड़ बैंड कर चलती है लेकिन आपको अभी तक ऐसे किसी प्रॉब्लम्स को फेस नहीं करना पड़ा हो लेकिन अगर आप रबड़ बांधती है तो इससे नस दबने से मांशपेशियां कमजोर हो जाती हैं. जिससे धीरे-धीरे ब्रेन स्ट्रोक होने की भी सम्भवना बढ़ने लगता हैं. 

खड़े होकर खाना खाने से होते है बड़े नुकसान, एलिमेंटरी कैनाल हो जाती है ख़राब

Rubber bands cause death

स्किन इन्फेक्शन हो जाते हैं 

रड़ब बैंड हाथों पर बांधे  रहने से आपकी त्वचा पर इन्फेक्शन भी पड़ जाते हैं. जिसकी वजह से स्किन पर सूजन, खुजली और जलन की समस्या आम होती हैं. रबड़ बैंड बालों में लगे रहें से संक्रमित हो जाता हैं. जिसे आप होने हाथ में पहनती हैं तो उस पर लगे हानिकारक तत्व स्किन से रियेक्ट कर जाते हैं. 

स्किन पर मार्क्स और स्पॉट्स बन जाते हैं 

रबड़ बैंड बांधे रहने से कई महिलाओं और लड़कियों की हाथों पर भद्दे दाग पड़ जाते हैं. जिसके बाद वो इसे बांधना छोड़ देती हैं. क्योंकि अगर आप ने ये आदत नहीं छोड़ती है तो आपके हाथों पर ऐसे कई सारे निशान पड़ना आम बात हैं. जो धीरे-धीरे समय के साथ काले पड़ जाते हैं. इसके बाद आप स्किन केयर के लिए डॉक्टर्स के पास जाती हैं और खूब पैसे खर्च करने पड़ते हैं.