घर बनाइये लौंग की चाय, वजन घटाने में है मददगार

Make clove tea at home, it helps to lose weight

बढ़ते वजन से आज के समय में हर कोई परेशान हैं. आज के समय जब भी लोग स्लिम और स्टाइल्स दिखने की कोशिश करते है तो उनका बढ़ता हुआ वजन उनकी इस कोशिश को नकाम कर देता हैं. इसलिए आप अपने तरीके से कही भी तैयार होकर नहीं जा पाते, आपके मंहगे-मंहगे कपड़े भी पहनने लायक नहीं रह जाते. इस बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए आप जिम ज्वाइन करते, डाइटिंग करते, ये नुस्खा वो नुस्खा, दुनिया भर की चीजें ट्राई करते है. 

How to make clove tea at home

लेकिन फिर भी कोई पॉजिटिव रिस्पांस नहीं आता है.लेकिन आज हम आपको इस बढ़ते वजन से पीछा छुड़ाने का सबसे आसान और कामगार तरीका बताने जा रहे. जिसे डेली रुटीन में फॉलो करने से आपका वेट कम हो जायेगा. भारतीय किचन में कई सारे मसाले रखे होते है, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते है बल्कि इनके आपके स्वास्थ्य पर बहुत लाभकारी प्रभाव भी पड़ता हैं. इन्हीं मसालों में एक चीज होती जिसे लौंग कहा जाता हैं. ये आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं और अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आपको हर सुबह इसकी चाय पीनी चाहिए. इसकी चाय पीने से आपका बढ़ता वजन कम हो जायेगा. तो आइये जानते है इसे घर पर बनाने का आसान सा तरीका... 

घर पर लौंग की चाय बनाने का तरीका 

अपने घर पर इसकी चाय बनाने के लिए आपको 4 से 5 कली लौंग, आधा चम्मच दाल चीनी पाउडर और एक चम्मच जीरे की आवश्यकता होगी. 

लौंग का चाय बनाने के लीयै आप लौंग, दालचीनी और जीरे को मिक्सर में पीस कर किसी डिब्बे में स्टोर करके रख दीजिए. जिससे आप बाद में लौंग की चाय बना सके.  इसे बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म कीजिए. इसके बाद इसमें एक चम्मच इस मिश्रण को मिलाकर ठण्ड होने दीजिए. इसके बाद आप इसे पी सकते हैं. 

सुबह खाली पेट पीने से आपको इसका असर ज्यादा दिखाई पड़ेगा. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमने शहद भी मिला सकते हैं. साथ ही शहद वेट लॉस में ज्यादा हेल्पफुल भी हैं. 

इसे पीने से आपका पाचनतंत्र तेज होता हैं. जो भोजन को पचाने में सहायक होता हैं. लौंग में आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाकर फैट को कम करता हैं. लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेन्ट्री गुण पाए जाते हैं. जो पाचन के लिए बहुत जरुरी होते हैं.