खड़े होकर खाना खाने से होते है बड़े नुकसान, एलिमेंटरी कैनाल हो जाती है ख़राब

Eating food while standing is harmful for health, alimentary canal can be damaged

अक्सर हम जब भी घर पर खड़े होकर खाना खाते है तो मम्मी, पापा या घर के बड़े बुजुर्ग हमें बैठकर खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कई सारे लोग फिर भी उनकी इस बात को नज़र अंदाज कर देते हैं. जिसका ख़ामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता हैं. दरअसल खड़े होकर खाना खाने की वजह से आपके शरीर पर कई सारे हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं. जो शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. 

कई बार हम शादी-विवाह, पार्टीज में जल्दी-जल्दी, या जगह न मिलने की वजह से खड़े होकर ही खाना खाने लगते हैं. जिसका सीधा प्रभाव हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता हैं. इसलिए आज हम आपको खड़े होकर खाना खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे है, जिसे पढ़ने के बाद आप भी ये आदत छोड़ देंगे... 

पाचनतंत्र को होता हैं नुकसान 

खड़े होकर खाना खाने से इसका सीधा नेगटिव इफ़ेक्ट आपके पाचनतंत्र पर पड़ता हैं. दरअसल खड़े होकर खाना खाने की वजह से खाना आपके पेट में ठीक से नहीं पहुंच पाता है, जिसकी वजह से इस खाने को पचने में कभी टाइम लग जाता हैं. जिससे इंसान को गैस, बदहजमी जैसे तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं. अक्सर जिन लोगों को ऑफिस के लिए निकलना होता है, या जो लेट हो रहे होते है वो खड़े होकर ही खाना खाते हैं. 

अच्छी बॉडी बनाने के लिए 10 बेहतरीन तरीके

वजन बढ़ने की समस्या 

खड़े होकर खाना खाने से न सिर्फ पाचनतंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि आपका वजन भी बढ़ने लगता हैं. असल में खड़े होकर खाना खाते समय आदमी कई बार हिसाब से ज्यादा खाना खा लेता हैं. जिसकी वजह से उसके शरीर में फैट बढ़ने लगता हैं और वो धीरे-धीरे मोटा हो जाता हैं. 

alimentary canal can be damaged

आहारनली डैमेज हो जाती हैं 

इंसान के शरीर की संरचना में मुंह को पेट से जोड़ने वाली नली को बायोलॉजी की भाषा में एलिमेंटरी कैनाल या आहार नली कहते हैं. इंसान जब भी कुछ खाता है तो वो सीधा उसके मुंह के द्वारा इस नली से होता हुआ पेट में पहुंच जाता हैं. लेकिन जब आप खड़े होकर खाना खाते  है तब आपकी आहारनली ज्यादा प्रभावित हो जाती हैं. जिसकी वजह से खाना सीधा पेट में न पहुंचकर इस नली में ही फंस जाती हैं. जिससे ये नली एक समय के बाद ब्लॉक होना शुरू हो जाती हैं. इसके परिणामस्वरूप ये नली ख़राब होने लगती हैं. जोकि आपके स्वाथ्य के लिए बहुत खतरनाक हैं. '

गर्मी में पानी की कमी से शरीर को बचने के लिए जरुरी हैं ये 6 चीजें

हेल्थ जाता है डाउन 

खड़े होकर खाने से खाना पेट में न पहुंचा पाने की वजह से शरीर को मिलने वाले पोषक तत्व कम हो जाते हैं. जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती हैं. शरीर और मस्तिष्क का संतुलन बिगड़ने लगता है और इंसान चिड़चिड़ा और आलस्य का शिकार हो जाता हैं. उसे खूब नींद आने लगती हैं. इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने  खाना बैठकर ही खाना चाहिए.