शहद के इन फायदों के बारें में सुनकर आप हो जायेंगे हैरान

To know about amazing benefits of honey

हम में से बहुत सारे लोग ऐसे है जिन्हें शहद खाना बहुत अच्छा लगता हैं. शहद खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता हैं. शहद का उपयोग औषधी के रूप में होता हैं. कई सारी मेडिसिन को बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं. शहद आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. ये आपके  शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता हैं. अक्सर आप जब अपने सूखे और बेजान स्किन को देखते है तो बहुत शर्मिंदगी महसूस होती हैं. गर्मी में तेज धूप की वजह से स्किन टैन होने लगती है साथ ही आपके होंठ भी फटने लगते हैं.

 वो सुर्ख़ और बेजान लगने लगते है. इसलिए आप में से कई सारे लोग मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है. लेकिन ये इतने मंहगे होते है की कई लोग इसे अफ़्फोर्ड तक नहीं कर पाते हैं. इसलिए आपको इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के स्थान पर किचन में रखे शहद से ही इस सभी समस्यों से समाधान मिल जायेगा. तो आइये आज हम आपको शहद से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे है... 

हल्दी-शहद का फेसमास्क है काम की चीज 

आप अपने स्किन के लिए घर पर हल्दी और शहद की सहायता से नेचुरल फेसमास्क बना सकते हैं. जो सीधे तौर पर आपकी त्वचा के लिए हेल्पफुल होता है. साथ ही इसे आप अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. आपको इसे घर पर बनाने के लिए निम्न चीजों की आवश्यकता होगी.. 

एक बड़ी चम्मच शहद और आधी चम्मच हल्दी बस. 

बनाने का तरीका: घर पर हल्दी-शहद का फेसमास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी में हल्दी और शहद को अच्छे से मिक्सकर लीजिए. इसके बाद आपका पेस्ट तैयार हो जायेगा. जिसे आप अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद धुल लीजिए. इस तरह इसे रोज लग्गाने से आपको फर्क दिखाई देगा और आपकी स्किन खिल उठेगी.

घर पर बनाइये मेथी और नींबू का फेसपैक जिससे आप दिखने लगेगी उम्र में 10 साल छोटी

शहद-केला फेसपैक 

आप शहद और केला का भी घर पर प्राकृतिक फेसपैक बनाकर यूज़ कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक केला, एक चम्मच शहद और दो चम्मच गाढ़ी दही की आवश्यकता होगी. 

homemade banana and honey facepack

बनाने का तरीका: एक कटोरी में केले को मैश कर ले, इसके बाद इसमें शहद और  दही डालकर अच्छे से मिक्सकर के पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइये और 20 मिनट बाद मुंह धुल लीजिए.

शहद-खीरा फेसपैक 

आप शहद के साथ खीरे का फेसपैक बनाकर भी अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं. इसके लिए आपको एक छोटा खीरा और एक बड़ी चम्मच शहद लेनी होगी.  

विधि: आप खीरे को धुलकर मिक्सर में पीस लीजिए. इसके बाद आप इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इसे अपने चेहरे पर 25 मिनट तक लगाकर छोड़ दीजिए. इस तरह से इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन निखार जाएगी. 

गर्मी में फटे होठ की समस्या पाइये अब आसानी से छुटकार, अपनाइये ये 5 देसी नुस्खें

शहद से होने वाले फायदे 

  • रोज शहद खाने से पेट की तकलीफें दूर हो जाती है. इससे कब्ज़ की समस्या का निवारण हो जाता हैं. 
  • शहद में ग्लूकोज, फ्रक्टोज़ और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा पाया जाता हैं. जो शरीर में ऊर्जा की मात्रा को बनाए रखता हैं. 
  • एक चम्मच शहद हर दिन खाने से आप दिल की बीमारियों से दूर रह सकेंगे. 
  • अगर आप वजन कम करना चाहते है तो ये बड़े काम की चीज हैं. गर्म पानी में नींबू के साथ शःह्द मिलाकर पीने से आपका फैट कम हो जायेगा. 
  • सर्दी-खांसी में अदरक के साथ शहद खाने से कोल्ड की तकलीफें दूर हो जाती हैं. साथ ही रात में दूध के से इसे लेने से नींद अच्छी आती हैं. 
  • शहद का सेवन करने से आप नकरात्मक विचारों से दूर रहते हैं. ये पॉजिटिव विचारों को उत्पन्न करने वाले हॉर्मोन सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ा देती हैं. जिससे आपका मूड सही रहता हैं.