गर्मी में फटे होठ की समस्या पाइये अब आसानी से छुटकार, अपनाइये ये 5 देसी नुस्खें

chapped lips

आप सभी ने फटी एड़ियां और होठों को फिर से सही करने के लिए बोरोप्लस का एड देखा ही होगा. लेकिन गर्मी शुरू होते ही तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण आपके होंठ फिर से फटने लगते हैं. ऐसे में बहुत सारे लोग बार-बार बोरोप्लस अफ़्फोर्ड भी नहीं कर सकते हैं. सुर्ख़, बेजान होते होठों की देखभाल करनी गर्मी में बहुत जरूरी हो जाता हैं. जिसके लिए लोग कई तरह के मॉइस्चरीज़र का इस्तेमाल करते हैं. किन्तु ये ब्यूटी प्रोडक्ट इतने मंहगे आते है कि इसे खरीदना हर किसी के बस में नहीं होता हैं. 

साथ ही इनके साइड इफ़ेक्ट आपके स्किन के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं.  गर्मी में होठ फटने का सबसे बड़ा कारण होता है बॉडी में पानी की कमी हो जाना. गर्मी में डिहाइड्रेशन होने के कारण होठ का फटना लाजमी हो जाता हैं.इसलिए आज हम आपको फटे होंठों की समस्या से निजाद पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप आसानी से कम खर्च में अपने फटे होंठों को फिर से सॉफ्ट और आकर्षक बना सकते हैं. 

  • अपने सुर्ख़ और बेजान होंठों को फिर से सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए आप रात में सोने से पहले शहद लगाकर सोइये. शहद में हीलिंग गुण पाए जाते हैं. जो आपके फटे होंठों को फिर से मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं. 
  • अपने होंठों को खिलाखिला और सुंदर बनाने के लिए आप रात में गुलाब जल और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाकर होंठों पर लगा लीजिए. इससे आपके होंठ नर्म हो जायेंगे. 

मुंह के छाले को अब इन आसान तरीके से कहिये बाई-बाई

  • आप अपने होंठों को फटने से बचाने के लिए देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. देसी घी होंठों के लिए बहुत लाभदायक है. इसके लिए आप देसी घी से अपने होंठों का मसाज कीजिए, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है और होंठ सॉफ्ट और सुंदर दिखते हैं. 
  • अगर आप रात में सोने से नाभि में सरसों का तेल लगाते हैं तो आपके होंठ नहीं फटेंगे. 
  • गुलाब की पत्तियां पीसकर, उसमें मलाई मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठ मुलायम बन जायेंगे.