वास्तु टिप्स: धन और खुशहाली के लिए घर में रखनी चाहिए ये 5 जरूर चीजें

5 Lucky Things Help You To Maintain Good Fortune And Happiness In The House

कई बार आप काफी ज्यादा कोशिश करते हैं. लेकिन इसके बावजूद धन की बचत नहीं हो पाती हैं. साथ ही घर में कलह और अशांति का माहौल बना रहता हैं. इसके बीचे कई बार वास्तु दोष का होना माना जाता हैं.

bansuri

 घर में बढ़ रही धन और अशांति संबंधित परेशानियों के पीछे वास्तु दोष मुख्य कारण हैं. ऐसे में आपको इस दोष को दूर करने के लिए कुछ खास टिप्स को फॉलो करना चाहिए. वास्तुशास्त्र में 5 ऐसी चीजों का जिक्र मिलता हैं. जो आपको इन सभी समस्यों से छुटकारा दिलाती हैं. तो चलिए जानते हैं कि वो पांच चीजें कौन सी हैं...... 

बांसुरी

 वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में बांसुरी रहने से वास्तु का दोष खत्म हो जाता हैं. साथ ही घर में सुख-शांति के साथ धन की वृद्धि भी होती हैं. इंसान को अपने घर में चांदी की एक बांसुरी रखनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के हिसाब से आप अगर घर में सोने या चांदी की बांसुरी या फिर सिर्फ बांस की भी बांसुरी लगाते हैं. तो आपके ऊपर भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी की असीम कृपा बनी रहती हैं. जिससे घर में धन की वृद्धि होती हैं. शिक्षा, नौकरी या व्यवसाय में बाँधा होने पर अगर बांसुरी शयन कक्ष या दरवाजे पर लगाते हैं. तो उचित फल प्राप्त होता हैं. 

laxmi devi

देवी लक्ष्मी और कुबेर की मूर्ति या तस्वीर 

वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में उत्तर दिशा की तरह देवी लक्ष्मी और धनपति कुबेर दोनों की प्रतिमा या तस्वीर भी होनी चाहिए. माँ लक्ष्मी धन-सम्पति की देवी हैं. जबकि कुबेर आय के नए अवसरों को लाने वाले हैं. ये दोनों एक दूसरे के पूरक होते हैं. इसलिए इनकी तस्वीर घर में रखने से लाभ होता हैं. 

coconut

नारियल 

अगर आपके घर में धन संबधित समस्याएं हैं. साथ ही घर में अशांति रहती हैं. तो ऐसे में घर में एकाक्षी नारियल का होना बहुत जरुरी होता हैं. नारियल को श्रीफल भी कहते हैं. यहाँ श्री का अर्थ लक्ष्मी से हैं. माँ लक्ष्मी का ही एक रूप श्री फल होता हैं. घर में नारियल रहने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता हैं. जिससे घर में सुख-शांति और समृद्धि का आगमन होता हैं. 

ganesh

गणेश जी की नृत्य वाली प्रतिमा 

गणेश जी को सुख कर्ता-मंगलकारी माना जाता हैं. वो हर रूपों में भक्तों पर कृपा करते हैं. लेकिन अगर आपको धन-संपत्ति और सुख-शांति की बाधा हैं. तो अपने घर में भगवान गणेश की नृत्य करती हुई प्रतिमा या तस्वीर लगाना सबसे बेहतरीन माना जाता हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस प्रतिमा का मुख्य दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए और इसे ऐसी जगह रखनी चाहिए जहाँ पर घर के हर सदस्य की नजर इनपर पड़ती रहें. 

conch

शंख 

शंख का महत्व पुराने समय से ही बहुत अधिक हैं. घर में शंख होने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं. वास्तु दोष को दूर करने के लिए शंख का बहुत बड़ा रोल होता हैं. नित्य इसके घोष से आस-पास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. इसलिए घर में शंख जरूर रखें.