कैसे बनाये फैशन डिजाइनिंग में करियर? जानिए सारी जानकारी सिर्फ यहां

Fashion Designing is a Best Option for Your Future

मार्किट में हर रोज नये-नये फैशन और डिज़ाइन के कपड़े आते रहते है. जिन्हें लोग काफी ज्यादा खरीदना पसंद करते है. फैशन का ट्रेंड भारत में बहुत ही तेजी से हुआ है. 

साथ ही इस फील्ड में लोगों के लिए बेहतर रोजगार के साथ-साथ सुनहरा भविष्य भी बनाने का मौका मिल रहा है. अगर आपको भी फैशन और डिजाइनिंग में रूचि है. तो आप भी बहुत ही आसानी से इस फील्ड में बेहतर करियर बना सकते है. साथ ही एक अच्छा फैशन डिज़ाइनर बनकर आप भी महीने के 50 लाख से लेकर 1 लाख तक कमा सकते है. तो आइये इस फील्ड से जुड़ी हर एक जानकारी इस लेख में समझते है.... 

क्या करता है एक फैशन डिज़ाइनर?

इस प्रोफेशन में जाने से पहले आपको ये जानना बहुत ही जरुरी है, कि एक फैशन डिज़ाइनर क्या करता है? फैशिओं डिजाइनिंग में आप कई तरह के बेहतरीन कपड़ों के साथ-साथ फुटवियर, बैग, ज्वैलरी आदि चीजें डिज़ाइन करना सीखते है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए बहुत से ऑप्शन है. आपके द्वारा डिज़ाइन किय गए कपड़े बड़े ब्रांड्स से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड तक पसंद किये जा सकते है. मनीष मल्होत्रा का नाम हर कोई जानता है क्योंकि वो आज बॉलीवुड में फैशन के नाम पर हर एक सेलेब्स के लिए बेहतरीन ऑउटफिट के लिए सबसे बड़ा डिज़ाइनर है. ऐसे ही आप भी फैशन डिजाइनिंग में बेहतर काम करके नाम और पैसा दोनों कमा सकते है. 

कैसे बने फैशन डिज़ाइनर?

फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से बाहरवीं की परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद ही आप फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा या ग्रेजुएशन का कोर्स कर सकते है. इसके अलावा अगर आप मास्टर्स का कोर्स करना चाहते है. तो आपको ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है.  भारत में आप इन जगहों से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते है.... 

  1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिजाइन
  2. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी
  4. इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजीए बॉम्बे
  5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ आर्ट एंड फैशन टेक्नोलॉजी
  6. जेडीडी इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  7. आईईसी स्कूल ऑफ आर्ट एंड फैशन, नई दिल्ली

करियर स्कोप 

फैशन डिजाइनिंग में डिग्री लेने के बाद आप बहुत ही आराम से बतौर फैशन डिज़ाइनर जॉब कर सकते है. इसके अलावा आप खुदकी फैशन डिजाइनिंग एजेंसी खोल सकते है. इसके साथ ही आप फैशन स्टाइल्स बनाकर मेकअप, ड्रेसअप, हेयर आदि के मेंटर बन सकते है.