गर्मी में चमकती और सॉफ्ट स्किन के लिए लगाइये बादाम और मुल्तानी मिट्टी का फेस-पैक

Use almond and multani mitti face pack for glowing and soft skin in summer

गर्मियां शुरू होते ही आपकी स्किन तेज़ धूप की वजह से सावंली पड़ जाती हैं. आप टैनिंग के मार झेलने लगती हैं. ऐसे में सबसे जरूरी हो जाता हैं चेहरे पर ग्लो बनाये रखना और उसकी टैनिंग को हटाना. गर्मियों में दूसरा सबसे बड़ा खतरा रहता हैं. 

 केमिकल युक्त कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने से उसके साइड इफेक्ट होने लगते हैं. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे आप घर पर बनाकर लगा सकती हैं. आप चमकती और सॉफ्ट स्किन के लिए गर्मी में बादाम और मुल्तानी मिट्टी का नेचुरल फेस-पैक बनाकर लगा सकते है. 

स्किन के लिए बादाम 

बादाम आपके स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे खाने से आपके चेहरे पर पिम्पल्स नहीं होते हैं. हर किसी को एक उम्र में पिम्पल हो जाते है जिससे आपके चेहरे की पूरी रंगत ख़राब और फीकी पड़ जाती है. इसलिए अगर आप भी चेहरे के पिम्पले से परेशान है तो बादाम खाने से आपकी ये तकलीफ दूर हो जाएगी. इसमें कई सारे फैटी एसिड होते है. आपकी त्वचा पर नमी बनाये रखते है. 

मुल्तानी मिट्टी का स्किन के लिए इस्तेमाल 

मुल्तानी मिट्टी का स्किन केयर के रूप में बरसों से किया जा रहा है. त्वचा से संबंधित सभी प्रकार की समस्यों के लिए मुल्तानी मिट्टी रामबाण इलाज माना जाता है. इसका इस्तेमाल करने से स्किन साफ, बेदाग़ और खूबसूरत लगती है. 

सुंदर स्किन के लिए लगाइये मशरूम का फेस-पैक, जानिए तरीका

बादाम और मुल्तानी मिट्टी का फेस-पैक बनाने की विधि 

इसके लिए आप 5-6 बादाम, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच गुलाब जल या सादा पानी ले लीजिए. करीब घंटे भर के लिए बादाम को पानी में भिगो दीजिए. इसके बाद आप इसे अच्छे से पीस लीजिए.  इसमें मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल या पानी मिला दीजिए. इसके बाद इन्हें अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लीजिए. 

इस्तेमाल करने का तरीका 

इस पेस्ट को लगाने से पहले आप 5-7 मिनट तक भाप/स्टीम लीजिए. जिससे स्किन के पोर्स खुल जाये. जिससे आपके चेहरे और स्किन की गंदगी अच्छे से साफ हो जाये. इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब कीजिए. इसके 10-15 मिनट बाद अच्छे से धुल लीजिए और जेंटल फेसवॉश लगा लीजिए.