गर्मी में हेल्थी स्किन के लिए ध्यान में रखें ये 5 बाते

Keep these 5 tips in your mind for healthy skin in summer

आपकी स्किन शरीर के लिए एक प्रकार से ढाल के रूप में काम करती है. ये शरीर को कई सारे हानिकारक किरणों से बचाती है. ऐसे में गर्मी में इसे बहुत ही केयर की जरूरत पड़ती है. जिसके लिए आपको स्किन का ख़ास देखभाल करने की जरूरत होती है. 

गर्मी में तेज धूप की वजह से सनबर्न, स्किन इन्फेक्शन जैसी कई प्रोब्लेम्स हो जाती है. जिनसे बचने के लिए जरुरी है अपने स्किन की डेली बेसिस पर देखभाल करना. हेल्थी स्किन न सिर्फ आपको खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखने में मदद करती है. बल्कि आपका आत्मविश्वास भी मजबूत करती है. जिसकी वजह से आप एकदम स्वस्थ और फिट लगते है. अपनी स्किन का देखभाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जिनके बारे में हम आज आपको विस्तार से बताने जा रहे है...... 

स्किन क्लीजिंग से कीजिए दिन की शुरुआत 

चेहरे पर कई सारे धूल मिट्टी, डस्ट आदि पड़ने से हमेशा गंदा होता रहता है. जिसकी वजह से चेहरे के पोर्स एरिया में गंदगी जाकर बैठ  जाती है. जिसकी वजह  कई सारे  इन्फेक्शन हो जाते है. आपकी स्किन पर मुहांसे, डार्क सर्किल, झुर्रियां आदि पड़ने लगती है. सनबर्न की वजह से डेड सेल्स बढ़ने लगते है. ऐसे में बहुत जरूरी है की आप स्किन को क्लीन करें. इसके लिए आप किसी भी प्यूरीफाइर का इस्तेमाल कर सकते है. जिसका ph न्यूट्रल हो और साबुन लगाने से वो छूट जाये. इससे आपके स्किन पर जमे ऑयल भी आसानी से निकल जाते है. 

एक्शफॉलिएशन जरूरी है 

आपकी स्किन कई  एक्सटर्नल फैक्टर से प्रभावित होती है. जिसकी वजह से स्किन गंदी हो जाती है. इसलिए आपको हफ्ते में एक बार एक्शफॉलिएट जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आपके चेहरे की गंदगी के साथ कई सारे हानिकारक बैक्टेरिया भी निकल जाते है. जिनका स्किन ऑयली या ड्राई है वो माइल्ड स्क्रब  इस्तेमाल कर सकते है. ये आपके स्किन की डेड सेल्स को रिमूव करती है. 

चेहरे पर नमी बनाये रखे 

गर्मी में अक्सर आपकी स्किन ड्राई हो जाती है. जिसकी वजह से चेहरे डिहाइड्रेट हो जाता है. ऐसे में जरुरी है कि आप अपने स्किन पर नमी बनाये रखें. अगर एसी में बैठते है तो आपकी  डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाती है. इसलिए चेहरे पर नमी बनाये रखने के लिए आपको हर 8 घंटे में मॉइश्चराइज करने के लिए किसी भी प्रकार के मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है. 

घर बनाइये नमक का स्क्रब और पाइये गोरा निखार

हेल्थी स्किन के लिए विटामिन्स है जरुरी 

आपके हेल्थी स्किन के लिए विटामिन्स की बहुत ही आवश्यकता होती है. आपके स्किन को बेहतर और ग्लोइंग बनाने के लिए विटामिन सी की काफी भूमिका होती है. जिसके लिए आपको विटामिन सी से युक्त फल खाने चाहिए. साथ ही ऐसे क्रीम या फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जो विटामिन सी से भरपूर हो. ये फ्री रैडिकल्स के लिए सही होता है. साथ ही स्किन के एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते है.

सनबर्न से बचना है जरुरी 

गर्मी में स्किन सनबर्न का शिकार हो जाती है. इसलिए जब भी घर से बाहर निकालिये अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरुरी लगाकर जाये. ये आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है. जिससे आपकी स्किन झुलसती नहीं है और आप सेफ रहते है.