मुंह के छाले को अब इन आसान तरीके से कहिये बाई-बाई

Say bye-bye to your mouth ulcers by using these easy steps

गर्मी के समय में मुंह में छाले निकलना एक आम बात हैं. लेकिन इन छालों की वजह से लोगों को कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं. मसलन वो अपना मनपसंद चटपटा और तीखा डिश नहीं खा पाते, खाना खाने में छाले की वजह से वो भी ठीक से खाया नहीं जाता. दरअसल गर्मी में खान-पान ठीक से न होने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं. जिसकी वजह से पेट की खराबी हो जाती है और इसी के कारण मुंह में छाले हो जाते है. 

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप आसानी से कैसे इन छालों की समस्या से छुटकार पा सकते हैं. साथ ही छाले हो जाने पर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं.. 

छाले होने पर दलिया का कीजिए सेवन 

छाले होने जाने पर अमूमन लोग कुछ भी ठीक से खा नहीं पाते हैं. साथ ही मसालेदार खाने तो दूर की बात हैं. इसलिए छाले हो जाने पर आपको दलिया खाना चाहिए. जिसमें फाइबर पाया जाता हैं और ये आपके छाले को भी ठीक करने में मदद करता हैं. दलिया को आप दूध के साथ मिलाकर खा सकते हैं. 

सूखी गारी खाने से ठीक हो जाते हैं छाले 

छाले  पेट की गर्मी से होते हैं, इसलिए आपको सूखी गारी का सेवन करना चाहिए. सूखी गारी को खोपरा के नाम से भी जाना जाता हैं. ये आपके पेट को ठंडा रखकर छाले को ठीक करने में मदद करता हैं. इसे आप मुंह में लेकर खूब चबाइए. इसे दिनभर में तीन से चार बार खाने से छाले दो दिन में ख़त्म हो जायेंगे. 

Coconut water

खड़े होकर खाना खाने से होते है बड़े नुकसान, एलिमेंटरी कैनाल हो जाती है ख़राब

जूस, दही और छाछ भी हैं काम की चीज 

छाले हो जाने पर आप जूस, दही या छाछ का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता हैं. ये पेट को साफ़ रखते है और साथ ही इनके सेवन से छाले ठीक हो जाते हैं. इनका रोज सेवन करने से भविष्य में छाले होने की सम्भवना कम रहती हैं. 

नारियल पानी हैं बेस्ट 

छोटे बच्चों को छाले हो जाने पर वो पूरा घर सर पर उठा लेते हैं. न कुछ खा पाते है न ही कुछ पी पाते हैं. ऐसे में नारियल पानी बेस्ट ऑप्शन हैं. अगर आप उन्हें नारियल पानी पीने इ लिए देते हैं तो वो ख़ुशी-ख़ुशी इसे पी लेते हैं. साथ ही नारियल पानी पीने से छाले खत्म हो जाते हैं. नारियल पानी जितना स्वादिष्ट होता है उससे कही ज्यादा फायदेमंद भी होता हैं. गर्मी में ये आपको पानी की कमी होने से बचाता हैं. साथ ही आपके स्किन का भी ख्याल रखता हैं.