गर्मियों में टैनिंग से अपनी त्वचा को बचाइए, अब घर पर बनाइये सनस्क्रीम

Skin Care Tips: Use homemade sunscreen

गर्मियां शुरू होते ही सूर्य की हानिकार किरणों की वजह से स्किन पर झुर्रियाँ पड़ने लगती है. तेज धूप के कारण त्वचा टैन होने लगती हैं. इस गर्मी अपने स्किन को सनटैन और ड्राइनेस से बचाने के लिए बाहर के मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह आप घर पर बनाइये सनस्क्रीम. जिससे आप अपने ड्राई स्किन को ग्लोइंग और खिला-खिला बना सकती हैं. घर पर बना ये सनस्क्रीम सबसे ज्यादा किफायती होने के साथ-साथ आपके स्किन के लिए हेल्थी भी होते हैं. 

इसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते है. तो चलिए जानते है घर पर सनस्क्रीम बनाने का सबसे आसान तरीका.... 

घर पर सनस्क्रीम बनाने की विधि: 

घर पर सनस्क्रीम बनाने के लिए आप इन आसान स्टेप्स में इन्हें अच्छे से बना सकते हैं.. 

  • सनस्क्रीम बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल का तेल, पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 10 से 11 बूंदें और दो चम्मच एलोवेरा जेल की आवश्यकता होगी. 
  • इसके बाद एक बॉउल में एलोवेरा जेल लेकर इसमें नारियल का तेल मिलाइये. 
  • अब इस पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए इसमें पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल मिला दीजिए. 
  • इसके बाद जब ये पेस्ट क्रीमी हो जाये तब आप इसे किसी शीशी आया बोतल में स्टोर करके रख लीजिए. जब भी आप धूप में निकले इसे लगा लीजिए. 

Homemade sunscreen lotion for summer

कितने दिनों तक इसे रख सकते हैं ?

आप इस होममेड सनस्क्रीम को अपने फ्रीजर में तकरीबन 1 महीनें तक स्टोर करके रख सकते हैं. इसके उपयोग से आप अपने स्किन को सनबर्न होने से बचा सकते हैं. साथ ही ये क्रीम आपके चेहरे के झाइयां और झुर्रियों को कम करने में सबसे सही रहेगा. 

Skin Tips: गर्मियों में ग्लोइंग स्किन के लिए लगाइये होममेड चंदन और गुलाब का उबटन और देखिये कमाल

होममेड सनस्क्रीम के लाभ 

सनस्क्रीम आपके स्किन को धूप और टैनिंग से बचाते हैं. इसके लिए आप मार्किट से ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद कर लाते हैं. लेकिन अगर आप इसे आसानी से अपने घर में बना लेती हैं तो इसके कई फायदे आपको मिलेंगे. जैसे.. 

1. इसमें मिला हुआ नारियल का तेल आपके चेहरे से कील-मुहासे के साथ-साथ डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों को दूर करने में सहायक होगा. 

2. एलोवेरा जेल मिले होने के कारण आपका चेहरे हाइड्रेटेड रहेगा और ये गर्मी में सूखेगा नहीं. साथ ही एलोवेरा आपकी स्किन को जवान और ग्लोइंग बनाने का काम करता हैं. 

3. पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल में विटामिन्स ई के साथ बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो आपके स्किन को सूरज के हानिकारक किरणों से बचाते हैं.