Skin टिप्स: बेदाग़ और खूबसूरत ग्लोइंग स्किन के लिए खाइये अंगूर और देखिये इसका कमाल

Skin Tips: Eat Grapes for Clean and Beautiful Glowing Skin

एक समय के बाद इंसान की स्किन भी डल होने लगती हैं. जिससे आपके चेहरे की चमक जाने लगती हैं. चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. ऐसे में सबसे जरुरी होता हैं इन्हें फिर से जवां और खूबसूरत बनाना. इसके लिए कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट मार्किट में उपलब्ध हैं. लेकिन केमिकल से बने ये प्रोडक्ट्स आपके चेहरे और स्किन की रंगत को और भी फीका कर देते हैं. ऐसे में घरेलू , आयुर्वेदिक और नेचुरल तरीके से ही अपने स्किन के ग्लो को फिर से पाया जा सकता हैं. 

अंगूर में ग्लूकोज़ , कैल्शिम, प्रोटीन, सोडियम,आयरन और पौटेशियम जैसे कई सारे लाभदायक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके स्किन और बालों को भी सुरक्षति रखता हैं. 

इसके लिए आप हर रोज अंगूर खाना शुरू कर दीजिए, जो न सिर्फ आपके स्किन के ग्लो को मेंटेन करेगा बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद रहेगा. आप एक कटोरी अंगूर खाना शुरू कीजिये और इसका कमाल देखी.. 


सन डैमेज स्किन की देखभाल करता हैं 

अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं. जो स्किन को सूरज के हानिकारक किरणों से बचाता हैं. इसके साथ ये त्वचा की नमी बनाये रखता हैं. जिससे झुर्रिया और झाईयाँ ख़त्म होती हैं. 


फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक 

अंगूर को हर रोज खाने से आपके स्किन पर पड़ने वाले फाइन लाइन्स कम हो जायेंगे. फाइन लाइन्स स्किन और चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. इसलिए आप अंगूर को अपने डाइट में शामिल कीजिए. जो चेहरे के फाइन लाइन्स को कम करके खूबसूरती को बनाये रखता हैं. 

काले अंगूर खाने से होते हैं ये 5 फायदे

बालों के लिए भी फायदेमंद हैं 

अंगूर में ग्लूकोज़ , कैल्शिम, प्रोटीन, सोडियम,आयरन और पौटेशियम जैसे कई सारे लाभदायक तत्व पाए जाते हैं. जो न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत असरदार हैं. ये आपके बालों को मजबूत बनाकर उन्हें टूटने से बचाता हैं. इससे आपके बाल घने और शाइनिंग बनते हैं. 


पिम्पल को रखे दूर 

अंगूर स्किन को खूबसूरत बनाने के साथ पिम्पल से दूर रखता हैं. इसमें मौजूद तत्व पिम्पले को दूर करते हैं. चेहरा साफ़ दिखाई देता हैं. दाग-धब्बे कम हो जाते हैं.