Gardening Tips : इन आसान तरीकों से माली के बिना खुद ही सजाइये अपना बगीचा

Gardening Tips : Quick easy gardening tips at home, Decorate your garden without gardener

हर एक ख्वाब होता हैं कि उसके पास भी एक खूबसूरत बगीचा हो. सुबह-सुबह बगीच में टहलने जाने से दिल खुश हो जाता हैं. साथ ही साथ दिल और दिमाग दोनों एकदम फ्रेश हो जाते हैं. आप अपने जिंदगी के सभी परेशानियों और तकलीफों को एक पल के लिए भुलाकर बगीचें में ही बैठना पसंद करते हैं. आज की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई एक पल का ठहराव और सुकून चाहता हैं. जिससे जिंदगी में कुछ रिलैक्स मिल सकें.  

इसलिए आज कल हर कोई अपने घर में एक छोटा सा बगीचा जरूर बनवाते हैं. तो कई लोग अपने घर की बॉलकनी या छत पर भी शेड डालकर एक छोटा सा गार्डन बना लेते हैं. गार्डनिंग आजकल एक हॉबी बनती जा रही हैं. कई सारे लोग इस काम में ज्यादा रूचि लेते हैं. तो कई सारे लोग इस काम के लिए माली रख लेते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएँगे की आप बिना माली के भी अपने बगीचें की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं. आप खुद बहुत आसान तरीकों से अपने गार्डन को मन मुताबिक सजा सकते हैं. 

कैसे करें आसान तरीके से बागवानी या बगीचें की देखभाल 

बगीचे का देखभाल करने से न सिर्फ आपका बगीचा संवर जायेगा बल्कि इससे आपकी मानसिक तनाव और परेशानियां भी दूर हो जायेंगी. इसके साथ अगर आपके घर में छोटा सा बगीचा होगा तो आपके परिवार के लिए स्वादिष्ट और हेल्दी सब्जियां भी मुहैया हो जाते हैं. घर पर गार्डनिंग करने के लिए अपनाइये ये आसान टिप्स.... 


पौधा लगाने के लिए कॉर्क का इस्तेमाल कीजिए 

आप बगीचें में पौधे लगाने के लिए कई सारे नई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसमें से एक हैं वाइन कॉर्क, घर में पड़ी पुरानी वाइन की बोतलों के कॉर्क में नए पौधे लगा सकते हैं. इसके लिए आप उस कॉर्क को काटकर उसमें जगह बनाकर उसमें मिटटी डालकर पौधे लगा दीजिए.  जिनको महि पता की कॉर्क क्या होता हैं तो आपको बता दूँ कॉर्क वो चीज़ होती हैं जिससे वाइन की बोतले बंद की जाती हैं. 


 बोतलों से प्लास्टिक पॉट प्लांटिंग 

आप घर में रखें हुए प्लास्टिक की बोतलों को काटकर आप उनमें मिट्टी डालकर उनमें पौधे लगा सकते हैं. अगर आप आर्गेनिक गार्डनिंग करने चाहते हैं तो ये सबसे बेस्ट तरीका हैं. इसमें पौधा लगाने से सबसे बड़ा फायदा ये होता हैं कि अगर खरब मौसम में पौधे खरब हो रहें होते हैं तो आप उन्हें तुरंत दूसरे पॉट में डाल सकते हैं. इससे पौधे को उचित पोषण मिलता रहेगा. 


प्लास्टिक फोर्क प्रोटेक्शन 

कई बार पौधे बगीचें में कीड़े लगने से ख़राब हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप उन्हें बचाना चाहते हैं तो आप प्लास्टिक के कांटे लेकर उचित मात्र में लगा दीजिए. जो पौधों को इन कीड़ो से बचाएंगी. 

plastic Garden

पौधों को भी चाहिए होती हैं कंपनी 

हम इंसानों की तरह ही इन पौधों को भी एक कंपनी की तलाश होती हैं. जिस तरह हम अपने दोस्तों और फैमिली के साथ रहकर एन्जॉय करते हैं. वैसे ही इन पौधों को भी कई सारे पौधों के साथ रखने पर ये जल्दी और हेल्दी तरीके बढ़ते हैं. साथ ही ये ख़राब भी नहीं होते हैं. 


पौधों की सिंचाई हैं बेहद जरुरी

पौधों को तरोताजा रखने और इनके विकास के लिए जरुरी हैं इनकी नियमित रूप से सिंचाई करना. इसके लिए आप इन पौधों को दिन में कम से कम दो बार पानी दे. साथ ही आप पानी को बचाने के लिए आप जिस पानी से फलों या सब्जियों को धुलते हैं उन्हें इन पौधों में डाल सकते हैं. साथ ये पानी इनको जल्दी बढ़ने में मदद करते हैं. जिस पानी में आप अंडे उबलते हैं अगर उसे भी इसमें डालते हैं तो ये भी इनके लिए लाभकारी हैं. 

Gardening Tips : अपने सुख रहे बगीचों को फिर से बनाइये गुलज़ार, लगाइये ये मौसमी फ्लॉवर

बीजारोपण करते समय जगह जरूर छोड़े 

पौधों को जल्दी और हेल्दी तरीके से बढ़ने के लिए जरुरी हैं कि आप जब बीज बोयें तब इनके बीच में काफी जगह हो. जिससे ये पौधे अच्छे से बड़े हो सकें. इसके लिए आप बीज बोते समय मफिन ट्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. उसमें छेद करके आप बीज को उचित दूरी पर बो सकते हैं. 


कार्डबोर्ड से काटे बगीचें की घास 

बगीचें को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए जरुरी हैं कि आप बगीचें की नियमित रूप से सफाई करें. साथ ही बगीचें की घास को काटना भी बहुत जरुरी होता हैं. जिससे घास मुलायम और आरामदायक बन जाते हैं. इसके बाद आप यहाँ पर बैठ भी सकते हैं. इसलिए आप बगीचें में फैले घास को काटने के लिए कार्डबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इस प्रकार आप इन आसान टिप्स का उपयोग करके बिना माली के अपने बगीचें का अच्छे से देखभाल कर सकते हैं. साथ ही बगीचें को सुन्दर और आकर्षक बना सकते हैं.