भारत और विदेशों में जॉब करना चाहते है, तो ये है बेहतर जॉब विकल्प

Best Job Options for India and Foreign Countries

एक अच्छी नौकरी और सेटल लाइफ की कामना हर कोई रखता है. तो ऐसे भी कई सारे लोग है,जो भारत के साथ-साथ कई सारे देशों में भी जाकर नौकरी करना चाहते है. 

अगर आप भी बाहर जाकर बेहतर जॉब करना पसंद करते है. तो ये आर्टिकल आपके लिए है. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे चुनिंदा जॉब्स के बारे में बताने जा रहे है. जिनको करके आप देश-विदेश में अपना शानदार करियर बना सकते है. तो आइये जानते है इनके बारे में... 

ट्रेवल और टूरिज्म का 

ट्रेवल एंड टूरिज्म में दूसरा सबसे बेस्ट करियर ऑप्शन होता है, टूर गाइड का. इसमें आप कस्टमर के साथ बतौर गाइड उन्हें डेस्टिनेशन तक ले जाना और उन्हें उस जगह के बारे में हर एक चीज बारीकी से बताना होता है. टूर गाइड का काम बहुत शानदार होता है क्योंकि इसमें आप अपने जॉब के साथ-साथ घूमने का भी लुफ्त उठा सकते है. इसके लिए आपको ट्रेवल और डेस्टिनेशन का बेहतर नॉलेज होने के साथ साथ आपकी कम्युनिकेशन स्किल काफी अच्छी होनी चाहिए. इसमें भी एवरेज सैलरी पैकेज 3 लाख होता है. 

स्पेस साइंस और साइंटिस्ट का जॉब 

स्पेस साइंस में डिग्री लेने के बाद आपके पास कई सारे जॉब और करियर के ऑप्शन होते है. इस फील्ड में शानदार नौकरी के साथ अच्छी सैलरी पैकजे भी मिलता है.स्पेस साइंस, साइंस की कई सारी शाखाओं की ही तरह एक अहम भाग है. इसमें आपको अंतरिक्ष से जुड़ी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है. आपको ग्रह-नक्षत्रों, तारों, धूमकेतु, आकाशगंगा, ग्लैक्सी आदि के बारे में बताया जाता है. साथ ही इस फील्ड में आप जॉब करके आप देश विदेश की तमाम बड़ी स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर काम कर सकते है. 

फॉरेन लैंग्वेज 

अगर आपको एक से अधिक भाषाएँ आती है. साथ ही आपके पास बतौर अनुवादक या इंटरप्रेटर काम करने का अच्छा अनुभव है. तो आपके लिए फॉरेन लैंग्वेज में एक सुनहरा भविष्य बनाने का शानदार ऑप्शन है. इसके तहत आप भारत और अन्य देशों के अच्छी जॉब कर सकते है. 

ऑटोमोबाइल इंजीनियर 

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग मैकेनिकल इंजीनियरिंग की ही एक शाखा है. इसके अंदर आपको ऑटो मोबाइल, कारों, वाहनों और मोटर के बारे में पढ़ाया जाता है. 

जिसे पढ़ने के बाद आप ऑटोमोबाइल इंजीनियर बन जाते है. बतौर ऑटोमोबाइल इंजीनियर आप दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों के साथ काम कर सकते है. आज कल टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित हो रही है. ऐसे में ऑटोमोबाइल इंजीनियर की डिमांड भी बढ़ रही है.