Holi Special: कपड़ों पर लगे दाग़, धब्बों और रंगों को आसानी कहें बॉय, अपनाइये ये 7 टिप्स

Holi Special: 7 Tips to Clean Dirty Clothes

अक्सर जब भी हम बाहर जाते हैं तो सबसे ज्यादा चिंता होती हैं अपने कपड़ों की. कहीं उस पर कोई दाग़ या धब्बा न लग जाये. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में दाग़ को हटाना सबसे मुश्किल काम हो गया हैं. एक बार अगर कपड़ें पर दाग़ या कोई कलर लग गया तो आपके महंगे से महंगे कपड़ें ख़राब हो जाते हैं. हम उन्हें ठीक से  साफ़ नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से उन्हें न चाहते हुए इधर-उधर रख देते हैं.

 लेकिन आज हम आपको 7 ऐसे आसान तरीके बताएँगे कि आप बहुत ही आसानी से अपने कपड़ें के दाग़, धब्बों या जिद्दी रंगों को हटा सकेंगे. 


  • जिद्दी दाग़-धब्बों के लिए सिरका हैं सबसे परफेक्ट: 

कई बार क्या होता हैं आपके कपड़ों पर कोई दाग़ या धब्बा लग जाता हैं. तो कभी आप गलती से सभी कपड़ों को एक साथ पानी में भिगों देते हैं. उन्हीं में से कुछ कच्चे कलर वाले कपड़ों के कलर भी छूटकर बाकि कपड़ों को अक्सर ख़राब कर देते हैं. ऐसे में परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं. आप उन सभी जिद्दी दाग़ों को सफ़ेद सिरके के इस्तेमाल से आसानी से निकाल सकते हैं और उन कच्चे रंग वाले कपड़ों को पक्का भी कर सकते हैं. बस आप उन कपड़ों को पानी में सिरके की उचित मात्र डालकर भीगो दीजिये और फिर देखिये कमाल. 


  • दाग़-धब्बें हटाने में शैम्पू करेगा आपकी मदद: 

आप अपने कपड़ों के जिद्दी दाग़ों, या कलर के धब्बों को आसानी से शैम्पू की मदद से निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको किसी महंगे ही शैम्पू को खरीदने की भी कोई जरूरत नहीं होगी. 


  • दाग़ भगाने में नौलखा साबुन हैं सबसे कामगार: 

आज भले ही नौलखा साबुन जिसे टुकड़ा साबुन, घोड़े वाला साबुन, या देसी साबुन भी कहा जाता हैं, वो आउटडेटेड हो गया हो. लेकिन कपड़ों के दाग़-धब्बें, ग्रीस, मैल और चिकनाई को दूर करके आपके कपड़ों को फिर से चमकाने के लिए बहुत ही काम का हैं. 

घर की सफाई के 5 टिप्स : हर महीनें घर की सफाई पर खर्च होने वाले हज़ारो रुपए को आप ऐसे बचा सकते हैं !

कपड़ों पर लगे दाग़, धब्बों और रंगों

  • नौन जैल टूथपेस्ट जो दांत के साथ-साथ कपड़ों के दाग़ दूर करता हैं: 

अपने कपड़ों पर लगे इंक की दाग़ को दूर करने के लिए नौन जैल टूथपेस्ट बहुत काम की चीज़ हैं. इसके इस्तेमाल से आप अपने दांत तो चमकते ही हैं साथ ही साथ आप अपने कपड़ों को भी चमका सकते हैं. 


  • जिद्दी दाग़-धब्बों के लिए प्रयोग करें नीबू रस और नमक 

कई कपड़ों को आलमीरा या बॉक्स में रखने से उसपर फफूंदी आदि लग जाते हैं. जिससे कपड़ें ख़राब हो जाते हैं. ऐसे में आप कपड़ों को धुलते समय उसपर नीबू रगड़कर ऊपर से नमक डालकर धूप में सूखने से ये दाग़ गायब हो जाते हैं. साथ ही इंक, हल्दी, मसालों इत्यादि की दाग़  के लिए भी नीबू सही हैं. ख़ून के दाग़को मिटने के लिए कपड़ों को नमक मिले पानी में भिगो दीजिये. 


  • स्टेन रिमूवर लिक्वीड 

आप दाग़ को मिटाने के लिए बाजार से स्टेन रिमूवर लिक्वीड लाकर भी यूज़ कर सकते हैं. साथ ही ब्लीचिंग पाउडर व वैनिश का इस्तेमाल आप  हैं. 


  • शेविंग क्रीम हैं उपयोगी 

आप अपने पति के शेविंग क्रीम से भी कपड़ों के जिद्दी दाग़- धब्बों को मिटाने में उपयोग कर सकते हैं. ये एक तरह का साबुन ही होता हैं जो फोम के रूप में होता हैं. इसके साथ कपड़ें भिगोने से दाग़-धब्बें निकल जाते हैं.