सफेद होते बालों की समस्या से पाइए निजात, अपनाए ये 4 घरेलू उपाय

4 Tips for reducing gray hair

बालों की समस्याओं से तो दुनियाभर के लोग परेशान है. आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल और प्रदूषित वातावरण के चलते हमारे स्वास्थ्य पर इनका बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है. जिसकी वजह से हमें स्किन इन्फेक्शन, हेयर लॉस और अन्य गम्भीर बीमारियाँ होती जा रहीं है. साथ आज के समय बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के बाल सफेद होते जा रहे हैं. जो कि एक गंभीर समस्या बन चुका है. इसके कई कारण होते हैं जैसे आपका खान-पान और साथ में कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट्स जेल और हेयर क्रीम से भी होता है. 

ये केमिकल्स से बने प्रोडक्ट्स आपके बालों को ड्राई कर देते हैं और वो धीरे-धीरे सफेद हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करते हैं.

तुलसी का प्रयोग

तुलसी के पत्तों में एंटी अॉक्सीडेंट पाये जाते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं. इनको अपने बालों में लगाने से वो प्राकृतिक रूप से काले हो जाते हैं. इसके लिए आप तुलसी के पत्ते,आंवला के फल या पत्तों का रस और भंगरैया के पत्तों को सामान मात्रा में मिलाकर इनके रस को निकालकर अपने बालों में लगा लीजिए. ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले हो जायेगे.

नींबू का रस

नींबू का प्रयोग आयुर्वेद में कई प्रकार की बीमारियों में औषधि का काम करते हैं. बालों को काला करने के लिए 15 मिलीलीटर नींबू के रस 20 ग्राम आंवले का चूर्ण मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लीजिए. इसी कुछ देर तक ऐसा लगा दहने दीजिए. उसके बाद नहा लीजिए. इसका प्रयोग हफ़्ते में दो से तीन बार करने से आपके बाल काले हो जाएंगे.

एलोवेरा का इस्तेमाल

ऐलोवेरा बालों से लेकर स्किन तक के तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है. ऐलोवेरा का उपयोग कई प्रकार के स्किन इंफेक्शन के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल करके चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही पिंपल्स से छुटकारा मिलता है. एलोवेरा आपके बालों में काला बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है. एलोवेरा आपके बालों को काला करने के साथ आपके लिए नेचुरल कंडिशनर का काम करता है. इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों में से डैंड्रफ भी खत्म करता है.

करी पत्ता

करी पत्ती का इस्तेमाल किसी भी स्पेशल डिश को स्वादिष्ट और लजीज बनाने के लिए कियख जाता है. करी पत्ता आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. करी पत्ते में बायो एक्टिव तत्व पाये जाते हैं. जो बालों को पोषण देने का काम करते है. जिससे कम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसका लेप या तेल में इसके पत्तों को मिलाकर लगाने से आपके बालों की समस्या सही हो सकती है.