मानसून में ख़राब होने वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को बचाने के आसान तरीके

Monsoon tips: Save Dairy Products in Monsoon

गर्मी का मौसम शुरू होते ही कई सारी परेशानी अपने आप उसके साथ चली आती हैं. सूरज का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पार हो जाता और बहुत ही भीषण गर्मी पड़ती हैं. लोग अपने आपको बचाने के लिए मुँह और सर को रूमल या गमछे से ढँक लेते हैं. लेकिन इसी से आपकी सारी समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता. गर्मी के मौसम में घमौरियाँ, मच्छर हर एक चीज़ से जीवन तबह रहता हैं. 

ऐसे में एक सबसे बड़ी समस्या होती हैं कि गर्मी में कई सारे महंगे डेयरी प्रोडक्ट्स अचानक से ख़राब होना शुरू हो जाते हैं. दूध अक्सर फट जाते हैं, सब्जियाँ ख़राब हो जाती हैं. जिससे भारी नुकसान होता हैं. इसलिए आज हम आपको 4 आसान टिप्स बताएँगे जिससे आप इनको न सिर्फ बचा सकते हैं बल्कि उनका आनंद भी मज़े से ले सकते हैं.. 


  • टेम्परेचर का ख्याल रखें: 

गर्मी में तापमान अक्सर हाई हो जाता हैं जिससे आपके रूम का भी जो सामान्य तापमान 25 डिग्री सेल्सियस होनी चाहिए वो 36-40 तक पहुँच जाता हैं. ऐसे में जो डेयरी प्रोडक्ट्स कम तापमान में रखें जाने चाहिए वो उसी तापमान में पड़े रहते हैं. जिससे दूध समेत कई प्रोडक्ट्स ख़राब हो जाते हैं. इसलिए उनको लम्बें समय तक बचाकर रखने के लिए जरुरी हैं की आप इन डेयरी प्रोडक्ट्स को कम तापमान वाली जगहों पर रखें. अगर आपके पास फ्रिज नहीं हैं तो आप उनको मटके के ऊपर किसी कटोरी में रखकर बचा सकते हैं. 


  • उनको उबाल कर रखें: 

डेयरी प्रोडक्ट्स को अगर आप गर्मी में या मानसून के मौसम में कई बार उबालकर इस्तेमाल करते हैं तब वो ज्यादा देर तक बचें रह सकते हैं. उबालने से उनके अंदर जो बैक्टीरिया पनपते हैं वो मर जाते हैं और दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स सेफ हो जाते हैं. 


  • डेयरी प्रोडक्ट्स एक्सपायरी डेट्स देखकर ही खरीदें:

सबसे जरुरी बात ये हैं की आप जब भी कोई डेयरी प्रोडक्ट्स खरीदें तो उनके मनुफक्चरिंग डेट्स देखकर ही खरीदें. जिससे आपके प्रोडक्ट जल्दी ख़राब न हो और आप उनका अच्छे से इस्तेमाल कर सके. 


  • धूप से दूर रखें: 

दूध को धूप से दूर रखें. सूर्य की रौशनी से इसके अंदर के पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं. विटामिन-डी और रिबोफ्लेविन जैसे उपयोगी तत्व नष्ट हो जाते हैं. 

इस प्रकार से आप इन चार तरीकों से अपने सभी डेयरी प्रोडक्ट्स को आसानी से बचा सकते हैं और लम्बें समयय तक उनका उपयोग कर सकते हैं.