जानिए क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे क्या है दूध पीने के फायदे

Why do we celebrate international milk day?

आज के दिन यानी 1 जून को पूरे विश्व में विश्व दूध दिवस के रूप में मनाया जाता है. दूध का इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में साल के पूरे 365 दिनों तक करते हैं. हमारे सुबह की शुरुआत ही दूध की बनी स्वादिष्ट चाय पीकर होती है. तो वही रात में सोने से पहले एक गिलास दूध से ही दिन का अंत भी होता है.  दूध मानव जीवन का ही नहीं बल्कि इस सृष्टि के समस्त जीवित प्राणियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. दूध का आवश्यकता हर किसी को होती है. साथ ही दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. इसमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों और शारीरिक विकास के लिए जरूरी होता है.

 दूध का इस्तेमाल पूरे विश्व में अलग-अलग तरीके से किया जाता है. दूध से कई सारे स्वादिष्ट डिश और मिठाइयाँ बनाई जाती है.

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड दूध डे?

विश्व दूध दिवस यानी वर्ल्ड दूध पूरे विश्व में इसलिए मनाया जाता है कि हम इसके महत्त्व को समझ सके. दूध की महत्ता के प्रति जागरूक बनाने के लिए विश्व दूध दिवस मनाया जाता है. 

तो चलिए दूध पीने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं..

चोट लग जाने पर

चोट लग जाने पर आप अगर हल्दी वाला दूध पी लेते हैं तो आपको जल्दी राहत मिल जाती है. साथ ही हल्दी में एंटीबैक्टिरियल गुण होने के कारण आपके घाव पर बैक्टीरिया नहीं फैल पाते हैं और घाव जल्दी सूख जाता है.

शारीरिक दर्द से निजात

अगर आप पूरे दिन के काम से थक गए हैं और आपका शरीर दर्द हो रहा है तो आप एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पी लीजिए. ऐसा करने से बहुत रिलीफ मिलता है.

ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन के लिए

हल्दी और दूध दोनों आपके स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. साथ ही इन दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से सोने पर सुहागा हो जाता है. इसका सेवन करना से आपके स्किन पर मुहांसे नहीं होते हैं और न ही किसी प्रकार का स्किन इंफेक्शन. जिससे आपको ग्लोइंग और बेदाग स्किन मिलती है.

सर्दी-जुकाम में

सर्दियों में सर्दी-जुकाम हो जाने पर कफ बनने लगता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको हल्दी वाला पीना चाहिए. साथ ही गर्म दूध पीने से फेफड़ों में जमे कफ भी निकल जाते हैं. 

हड्डियों की मजबूती के लिए 

हड्डियों की मजबूती और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी हल्दी वाला दूध जरूरी होता है क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है और हल्दी में एंटीबैक्टिरियल गुण और दोनों शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. 

नींद आने के लिए 

मानसिक तनाव को कम करके जल्दी नींद लाने के लिए भी इसका सेवन जरूरी होता है. हल्दी वाला दूध रात में नींद न आने के लिए पीना बहुत जरूरी होता है.