काले अंगूर खाने से होते हैं ये 5 फायदे

5 Benefits of Eating Black Grapes

आपने काले अंगूर बहुत खाये होंगे. कई लोगों को तो ये बहुत पसंद हैं तो कई ऐसे भी हैं जिन्हें ये बिलकुल भी पसंद नहीं हैं. लेकिन आज हम आपको इसके बारे में कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएँगे जिसे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे और आप इन्हें अपने डाइट प्लान में शामिल कर लेंगे. ये अंगूर बिलकुल जामुन की तरह दिखते हैं. इनका स्वाद भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं. ये बहुत अच्छे होते और देखने में भी बहुत सुंदर लगते हैं. लेकिन क्या जानते हैं काले अंगूर को खाने से आपकी कई सारी तकलीफें दूर हो सकती हैं? 

जी हाँ इस एक फल को खाने से आपकी 5 बड़ी समस्या आसानी से ठीक हो जाएँगी. तो आइये जानते है, क्या हैं वो 5 बड़े फायदे जो इसे खाने से मिलता हैं. 


वजन घटाने में सहायक हैं:अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और कई सारे उपाय करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हुआ तो आप इसे खाना शुरू कीजिये. ये आपके मोटापे को कम करने में सबसे सहायक हैं. ये आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है और आपके वजन को बढ़ने नहीं देता हसीन. इसलिए जिन लोगों को मोटापे से परेशानी हैं वो एक बार जरूर इसे खाएं. 


याददाश्त बढ़ने में लाभकारी: इंसान का दिमाग एक हार्ड डिस्क की तरह काम करता हैं. उसमें चीज़ें स्टोर होती रहती हैं. साथ ही साथ उसमें से कई सारी यादें एक टाइम के बाद आप भूलने लगते हैं. इससे आपकी याददाश्त की क्षमता ख़त्म होने लगती हैं. ऐसे में काले अंगूर बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती हैं और याद करने की क्षमता सही रहती हैं. इसके साथ सर दर्द के माइग्रेन जैसे तकलीफों से आप दूर रहेंगे. 


डायबिटीज मरीज़ों के लिए सही हैं: आज कल हर दूसरा शख्स साइलेंट किलर के नाम से मशहूर डायबिटिज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हैं. ऐसे में काले अंगूर खाने से उसको बहुत फायदा मिलेगा. काले अंगूर में रेसवार्टल नाम का पदार्थ पाया जाता हैं जो आपके शरीर में इन्सुलिन बनाने में सहायता करता हैं और शुगर कंट्रोल करने का काम करता हैं. 


बाल छड़ने की समस्या का बेहतरीन इलाज़: अगर आप बालों से संबंधित समस्या से ग्रसित हैं, आपके बाल झड़ते हैं या बालों में रुसी हैं तो उसके लिए काले अंगूर के सेवन से आपको इन तकलीफों से फायदा मिलेगा. इसमें मिलने वाला विटामिन इ बालों की हर समस्या के लिए सही हैं. इसको खाने से आपके बाल मज़बूत होंगे, घने और मुलायम बनेंगे. 

इन्फेक्शन से बचाएं:इसमें पाए जाने वाला रेसवेरॉटल आपको बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन से बचाता हैं. ये बैक्टीरिया को आपके शरीर में जाने से रोकता हैं. साथ ही ये पोलियों और हार्प्स जैसी बिमारियों में कामगार हैं. अगर आपको अस्थमा हैं तो इसे खाने से आपके फेफड़ों में नमी बनी रहेगी और अस्थमा ठीक हो जायेगा.