सनटैन से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू चीजें

5 Home remedies to get rid of sun tanning

तेज गर्मी की वजह से अक्सर लोगों की स्किन काली पड़ने लगती है. उसका निखार छिपने लगता है जिसे हम लोग सनटैन या टैनिंग के नाम से जानते हैं. गर्मी में सूरज की तेज किरणों की वजह से हमारा स्किन इससे जल्दी प्रभावित हो जाता है. जिसकी वजह से स्किन की नमी चली जाती है और धीरे-धीरे उसकी निखार भी खोने लगती है. चेहरे की बिगड़ती रंगत को ठीक करने के लिए जरूरी होता है कि हम अपनी त्वचा पर इन चीजों की मदद से मालिश करें. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये 5 चीजे आपको सनटैन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं..

बेसन: इस फेसपैक से चेहरे की डीप क्लीनिंग हो जाती हैं. चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी इससे साफ़ हो जाता हिजन. साथ ही मलाई चेहरे पर नमी बनाये रहती हैं. चेहरे की मसाज से स्किन के सेल्स रिपेयर हो जाते हैं. चेहरे पर ग्लो आता हैं. बेसन का इस्तेमाल स्किन केयर पेस्ट के तौर पर करते हैं. दो चम्मच दूध में एक चम्मच बेसन एक चुटकी हल्दी और हल्का सा शहद मिक्स करके इस पेस्ट को लगाने पर कील, मुहांसों और डार्क सर्कल से बचा जा सकता है. इस तरह से बेसन का उपयोग करके आप स्किन इंफेक्शन से बच सकते हैं.

खीरे: गर्मियों में अक्सर टैनिंग की समस्या होती है. जिसके वजह से स्किन सांवली हो जाती हैं. ऐसे में आपको खीरे के छिलके से बने इस फेसपैक का इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपकी स्किन को टैनिंग से छुटकारा दिलाते हैं. 

दही: आपके स्किन के लिए दही बहुत ही लाभदायक होती है. इसे आप पेस्ट की तरह इस्तेमाल करके आपने चेहरे का मसाज है. जिससे ये आपके स्किन को फ्रेश और कूल रखता है. दही लगाने से आपके स्किन के डार्क सर्किल और झुर्रियां दूर हो जाती है. ही खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. दही से को आप वैसे भी खा सकते है. साथ आप कई तरह के पेय और खाने की चीजें बना सकते है.  साथ ही दही आपके चेहरे पर चमक लाने का काम भी करता है. 

गुलाब जल और खीरे का रस : आप अपने स्किन को खूबसूरत और हमेशा फ्रेश बनाने के लिए अपने घर पर ही इसका देखभाल कर सकते है. इसके लिए आप एक चम्मच गुलाब जल, खीरे का रस और बेंजोइन को अच्छे से मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए. इसके बाद आप के चेहरे में अद्भुत निखार देखने को मिलेगी. साथ ही ये एकदम नेचुरल तरीका है जो आपके  स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते है. 

कच्चा दूध: दूध स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. ये आपकी त्वचा की अच्छे से देखभाल करता है. साथ ही आपकी पुरानी डेड सेल्स को हटाकर नये सेल्स को पोषण देता है. दूध में लैक्टो-पैलियों पाया जाता है जो स्किन में निखार लाने का काम करता है. सनबर्न से बचने के लिए आप ठंडे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडा दूध आपके स्किन को जलन से आराम दिलाता है. साथ ही डेड सेल्स को रिपेयर भी करता हैं. आप ठंडे दूध को एक कटोरी में लेकर रूई भिगोकर अपने चेहरे पर मसाज कीजिए. दूध से पूरे शरीर पर मसाज करने से स्किन मुलामय हो जाती है. साथ ही अगर आप 2 चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर लगाते है तो स्किन बहुत ही सॉफ्ट और ग्लोइंग दिखाई देती है. इसके मालिश से स्किन का रुखपन खत्म होता है और त्वचा खिल उठती है. आप दूध के साथ गुलाब जल मिलाकर भी मालिश कर सकते है. इससे आपके स्किन में निखार आता है.