Ind vs Eng : 5वां टी20 मुकाबला जीतने वाली टीम इंडिया पर आखिर क्यों लगा जुर्माना, क्या हैं पूरा मामला

5th T20 Team India Fined 40 Percent Match Feefor Slow Over Rate

बीते शनिवार 20 मार्च को इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टी20 सीरीज के आखिर मैच को टीम इंडिया ने 36 रनों से जीत लिया था. इस मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल करके पूरे सीरीज को 3-2 से अपने नाम कर लिया. लेकिन इस मैच के दौरान टीम इंडिया पर आईसीसी ने स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना लगा दिया हैं. आपको बता दे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया ने तय समय में दो ओवर कम फेंकने थे. 

जिसका दोषी ठहरते हुए आईसीसी ने टीम इंडिया के प्रत्येक खिलाड़ी पर जुर्माना लगाया हैं. इसके कारण सभी खिलाड़ियों के मैच फीस में से 40 प्रतिशत की कटौती की जाएगी. 

क्या होता हैं स्लो ओवर रेट 

आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट कंट्रोल की गाइडलाइन के अनुसार टीम इंडिया ने आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 का उल्लंघन होने के कारण इन पर ये जुर्माना लगाया गया हैं. क्रिकेट मैच के दौरान ओवर को फेकने के लिए एक निर्धारित समय सीम तय की जाती हैं. साथ ही उस समय में कितने ओवर डाले जाएंगे ये भी तय होता हैं. ऐसे में तय समय के अंदर टीम इंडिया ने 2 ओवर कम फेकने थे. इस वजह से प्रति ओवर 20 प्रतिशत जुर्माने के हिसाब से 40 प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया. 

Ind vs Eng: 4th T20; इंडिया ने 8 रनों से दी इंग्लैंड को मात, सीरीज हुई 2-2 से बराबर

फील्ड एम्पायर की शिकायत पर रेफरी ने लगाया जुर्माना 

इस मैच के फील्ड एम्पायर अनिल चौधरी, नितिन मेनन और थर्ड एम्पायर केएन अनन्तपद्मनाभन की शिकायत पर मैच रेफरी और पूर्व इंडियन फ़ास्ट बॉलर जवागल श्रीनाथ ने ये जुर्माना लगाया हैं. जिसे टीम के कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार कर लिया हैं. इससे पहले दूसरे टी20 में भी टीम इंडिया ने एक ओवर स्लो डाली थी. जिसकी वजह से भी टीम के खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया गया था. 

हांलकि टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 224 रन बनाये थे. बाद इंग्लैंड टीम रन चेज़ करते हुए महज 188 रन ही बना पायी और टीम इंडिया ने मैच के साथ- साथ सीरीज भी जीत लिया.