अगर आप भी हैं डिस्को डांसर तो बताइये कहाँ से आया डिस्को डांस? जानिए इसकी पूरी कहानी

Where did disco dance come from? Know the truth

मिथुन दा का गाना ''आई एम डिस्को डांसर'' हर किसी ने सुना होगा. इसके बाद तो मानों बॉलीवुड के साथ-साथ इंडिया में भी डिस्कोज का सैलाब आ गया. 

हर कोई डिस्को डांसर बनाने का ख्वाब देखने लगा. डिस्को का नाम भी आप ने सुना होगा और आ में से कई सारे लोग डिस्को गए भी होंगे. लेकिन कभी आपने सोचा हैं कि ये डिस्को डांस आया कहाँ से? सबसे पहले इसकी शुरुआत किस देश में हुई? आज हम आपको डिस्को डांस से जुड़े इन्हीं कुछ खास सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. साथ ही इससे जुड़ी कुछ खास बातें भी बताएंगे. 

क्या होता हैं डिस्को डांस?

ये तो आप सबको पता हैं कि भारत में कई तरह के क्लासिकल डांस फॉर्म पहले से मौजूद थे. जिसमें भरतनाट्यम, कथक जैसे कई सारे शास्त्रीय नृत्य शामिल हैं. मगर डिस्को एक खास प्रकार का डांस होता हैं. जिसको करने के लिए एक खास प्रकार का म्यूजिक होता हैं. जिसके अनुसार आपको डिस्को डांस करना होता हैं. 

कहाँ से हुई थी डिस्को डांस की शुरुआत?

डिस्को फ्रेंच वर्ड discothèque से निकल कर आया हैं. इसका अर्थ होता हैं 'फोनोग्राफ रिकॉर्ड्स ऑफ लाइब्रेरी'. ऐसा माना जाता हैं कि डिस्को डांस का जनक फ्रांस हैं क्योंकि नाजी शासन के दौरान ही इसका प्रचलन तेजी से हुआ था. साल 1964 में शार्ट स्लीवलेस ड्रेस को डिस्को ड्रेस के नाम से जाना जाने लगा. धीरे-धीरे इसकी पॉपुलैरिटी अमेरिका में भी हुई. 

70 के दशक में पश्चिम देशों के साथ-साथ भारत में भी कई सारे क्लब बने. जहां पर ये तेज साउंड वाले डिस्को म्यूजिक बजते थे. यहाँ पर जाकर लोग इसकी धुन पर डिस्को डांस करते थे. डिस्को डांस में मुख्य काम इन्हीं म्यूजिक का ही होता हैं. जिनके बिना डिस्को डांस करना असम्भव हैं. इन्हीं म्यूजिक की धुन पर ही लोग डिस्को डांस करते हैं. इन सभी गानों को डिस्क में भरकर बजाया जाता हैं. जिसके कारण एक मत ये भी हैं कि इन डिस्क कैसेट्स की वजह से भी इन्हें डिस्क कहा जाता हैं और इस डांस फॉर्म को डिस्को डांस. 

फेमस डिस्को डांस गाने कौन से हैं?

अगर इनकी एक सूची बनाएंगे तो आपको हजारों डिस्को डांस वाले गाने मिल जायेंगे. लेकिन कुछ खास गानों की बात करने तो उसमें इन्हीं चंद गानों का नाम शामिल हैं.  I Love the Nightlife, We Are Family, I Will Survive, I’m Your Boogie Man, Shake Your Booty, Dance Dance Dance, It’s a Disco Night. 

साथ ही इंडिया में I am a Disco Dancer सबसे ज्यादा फेमस हैं. जिसकी धुन पर आज भी लाखों लोगों के पैर थिरकने लगते हैं. साथ आज भी पार्टीज में इस गाने पर डांस करने का लोगों में खूब जूनून हैं. 

इसके लिए कैसा होता हैं ड्रेसकोड?

आमतौर पर एक डांस फॉर्म का अपना एक कल्चर होता हैं. उसके दायरे और पोशाक होते हैं. ठीक ऐसे ही डिस्को डांस का भी अपना ड्रेसकोड हैं. जो लड़कों और लड़कियों के लिए भिन्न-भिन्न होते हैं.  लड़कियां इसमें स्ट्रेट जींस,टाइट स्कर्ट, जैकेट्स, सिल्क ड्रेस, हाई हील्स, कॉस्टूम ज्वैलरी पहनती हैं. तो वहीं लड़के डार्क स्लीम पैंट्स, थ्री पीस सूट, लैदर पेंट्स,जॉगिंग सूट्स को पहन सकते हैं.