जानिए कब से शुरू हो रहे है रमजान और कब मनाया जायेगा इस साल ईद ?

Ramadan 2021:  Eid kab hain?

भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में मनाया जाने वाला इस्लाम धर्म का सबसे पाक त्यौहार रमजान की शुरुआत इस साल अप्रैल महीनें में होने वाला है. भारत की खूबसूरती इसकी विविधिता में छुपी एकता में ही हैं. भारत विश्व का एक ऐसा देश है जहाँ विभिन्न जाति-धर्म और संस्कृतियों को मानने वाले लोग रहते हैं. इसी के साथ यहाँ पर हर धर्म के लोगों के प्रति सभी के मन में सम्मान होता हैं. इस 14 अप्रैल 2021 से रमजान का पाक महीना शुरू होने वाला है.

 इसी के साथ मुस्लिम धर्म को मानने वाले सभी लोग रोजा रखना शुरू कर देंगे, मस्जिदों में नवाज़ पढ़ी जाएगी. बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई रोजा रखता हैं. आज हम आपको रमजान मानने के पीछे के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं. 

कैसे शुरू हुआ रमजान का त्यौहार?

हर साल इस्लाम को मानने वाले सभी लोग रोजा रखते है और इसके ठीक एक महीनें बाद ईद मनाया जाता हैं. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार सन 2 हिजरी में अल्लाह के हुकुम से रोजा रखना और रमजान मानना शुरू किया था. इसी महीने में अल्लाह ने शब-ए-कदर में कुरान जैसी नेमत दी थी. तब से रमजान बड़े ही धूमधाम से पूरे विश्व में मनाया जाता हैं. 


ठीक एक महीने बाद ईद आती हैं 

रमजान शुरू होने के ठीक एक महीने तक लोग रोजा रखते हैं. चाँद देखकर लोग रमजान में रोजे की शुरुआत करते हैं. ठीक इसके एक महीने बाद चाँद देखकर ही ईद मनाया जाता हैं. ईद के पहले दिखने वाले चाँद को ईद का चाँद कहते हैं. जो इस्लाम में बहुत ही मुबारक और अच्छा माना जाता हैं. ईद के दिन लोग नए-नए कपड़ें पहनते है, सेवइयां खिलाते है और गले मिलकर एक दूसरे को बधाइयाँ देते हैं.