रेडियो जॉकी में है शानदार करियर, जानिए पूरी डिटेल्स

Best Career Options in Radio Jockey

रेडियो का जादू बहुत सालों से लोगों के दिलो-दिमाग पर छाया हुआ हैं. हालाँकि आज के समय में स्मार्टफोन और इंटरनेट, सोशल मीडिया के इतने सारे प्लेटफॉर्म्स आ गए है. लेकिन अभी भी रेडियो का क्रेज लोगों के बीच से कम नहीं हुआ. 

सालों से रेडियो मनोरंजन का एक खास साधन रहा है. इसकी सरलता ने दूर दराज के क्षेत्रों, गाँव और कस्बों के लोगों को अपनी तरफ खींचने में सफलता हासिल की. साथ ही रेडियो के कार्यक्रमों ने लोगों का खूब मनोरंजन भी किया. आज के समय FM के आने के बाद रेडियो के की पॉपुलैरिटी के साथ-साथ इसमें लोगों के लिए करियर के कई सारे ऑप्शन भी खुलें है. अगर आपकी भी रूचि रेडियो में है, तो आप भी इसमें अपना शानदार करियर बना सकते है. आइये जानते है कि रेडियो में बेहतर जॉब ऑप्शन कौन-कौन से हैं.... 

रेडियो जॉकी 

रेडियो में जॉब्स और करियर की जब बात होती है. तो सबसे पहले रेडियो जॉकी का ही विकल्प दिमाग में आता है. रेडियो जॉकी का जॉब सबसे बेस्ट होती है. रेडियो में जो आवाज आपको सुनाई देती है. वो आमतौर पर RJ यानी रेडियो जॉकी करने वाले लोगों की होती है. ऐसे में अगर आपको भी भाषा पर अच्छी पकड़ है. आपका उच्चारण सही है. तो आप भी अपना शानदार करियर रेडियो जॉकी के फील्ड में बना सकते है. इसके लिए बहुत जरुरी है आपकी लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ हो, आवाज अच्छी हो, और आपने अगर मॉस कॉम का कोर्स किया है तो और भी अच्छा है. 

वॉइस आर्टिस्ट 

रेडियो में डॉक्यूड्रामा, रूपक और रेडियो नाटक के लिए कई सारे वॉइस आर्टिस्ट की जरूरत होती है. जो उसमें मौजूद किरदारों की आवाज़ निकालते है. ऐसे में रेडियो में आप एक शानदार करियर वॉइस आर्टिस्ट के तौर पर भी बना सकते है. 

स्क्रिप्ट्स राइटर 

रेडियो में आप RJ के अलावा एक स्क्रिप्ट लेख के रूप में भी काम कर सकते है. रेडियो में कई तरह के प्रोग्राम आते है. जिनके लिए अक्सर अलग-अलग स्क्रिप्ट लिखी जाती है. ऐसे में आपके पास मौका है कि अगर आपको लिखने का अनुभव है और आप अच्छा लेखन कर सकते हैं. तो आप रेडियो में स्क्रिप्ट राइटर की जॉब कर सकते हैं. 

रेडियो न्यूज़ रिपोर्टर 

बीबीसी न्यूज़ रेडियो और आकाशवाणी जैसी संस्थाएं रेडियो न्यूज़ बुलेटिन भी होस्ट करती है. देश में आकाशवाणी के द्वारा बहुत पहले से ही लोग समाचार सुनते है. जोकि आज भी उसी रूप में प्रसारित हो रहा है. अगर मीडिया फील्ड से जुड़े हैं और आपको रेडियो में बतौर समाचार लेखक, रिपोर्टर यार समाचार प्रस्तुतकर्ता का काम करना है. तो आप के लिए रेडियो बेहतर विकल्प हो सकता है.