सर्दियों में इन 5 स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक स्वीट डिशेज का आप भी लीजिए आनंद, जानिए इनके बारे में

5 Traditional And Healthy Sweet Dishes For Winter

सर्दी शुरू हो गई है जिसकी वजह से देश के कई राज्यों और शहरों में तेज ठंड ने दस्कत दे दी है। सर्दियों का मौसम खाने के शौकीन लोगों के लिए बहुत ही पसंदीदा होता है क्योंकि इसी समय मार्केट में कई सारी ताजी सब्जियों के साथ-साथ स्वादिष्ट मिठाइयाँ भी मिलती है। 

आज हम आपको सर्दी में बनने वाले 5 स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक मीठे पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गाजर का हलवा

गाजर की पैदावार सर्दियों के मौसम में ज्यादा होती हैं। जिन्हें बाजार से थोक में खरीदा जाता है। इसके बाद कद्दूकस करके, इसमें दूध, चीनी, मावा और कुछ सुगंधित और गर्म मसालों के साथ उबाला जाता है। ताकि सबसे स्वादिष्ट भारतीय सर्दियों की मिठाई - गाजर का हलवा तैयार किया जा सके। हलवा स्वाद में भरपूर और पौष्टिक होता है और इसे कटे हुए मेवा और सूखे मेवे के साथ गर्मा-गर्म परोसा जाता है। यह भारत में सबसे अधिक उपलब्ध शीतकालीन डेसर्ट में से एक है। जो ठंड के मौसम में रेस्तरां और मिठाई की दुकानों में बेचा जाता है।

गजक

गजक या तिल की बर्फी सर्दियों की एक और पसंदीदा मिठाई है। जो ठंड के महीनों के दौरान अवश्य ही खाना चाहिए। गुड़ और तिल का गर्म करके एक साथ मिलाकर इस मिठाई को बनाया जाता है। ये खाने स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फायदेमंद भी होता है।

गोंद के लड्डू

गोंद के लड्डू ऊर्जा बढ़ाने वाले होते हैं और आमतौर पर सर्दियों के दौरान मध्य-भोजन के नाश्ते के रूप में खाए जाते हैं। ताकि ठंड के मौसम में होने वाली सुस्ती से बचा जा सके। सर्दियों में इसको लोग काफी पसंद करते हैं।

तिल का लड्डू

इसको खासतौर पर लोहड़ी या मकर संक्रांति के दिन बनाया जाता है। इसके लिए तिल के बीज को गुड के साथ मिक्स करके उन्हें लड्डू के आकार में बांध दिया जाता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ तिल के लड्डू स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होते हैं।

पंजिरी

पंजीरी सर्दियों की मिठाई है जो पंजाबी घरों में बनती है और इसे गेहूं के आटे को घी में भूनकर बनाया जाता है. इसमें भुना हुआ आटा, चीनी, पाउडर और कटे हुए मेवे और बीज डाले जाते हैं, ताकि मिठाई के पोषक तत्वों को बढ़ाया जा सके। कहा जाता है कि पंजिरी में सर्दियों के दौरान हीलिंग गुण होते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह शरीर के अंदर गर्मी पैदा करता है और इसे सर्दी और फ्लू से बचाता है।