लेजेंड्री एक्टर मनोज कुमार बायोग्राफी

Legendary Actor Manoj Kumar Biography

 ये कहानी हैं उस लेजेंड्री एक्टर की जिसने ''हैं प्रीत जहाँ की रीत  सदा मैं गीत वहां के गाता हूँ, भारत का रहने वाला हूँ भारत की बात सुनाता हूँ''  इस गीत को अपने अभिनय के दम पर एवरग्रीन हिट सॉन्ग बना दिया. जिसने न सिर्फ़ हिंदी सिनेमा को एक नया आयाम दिया बल्कि एक बेहतरीन एक्टर और डायरेक्टर दोनों की भूमिका में कई सारे नए कलाकारों को एक उड़ान दिया. जिसे पूरी दुनिया मनोज कुमार के नाम से जानती हैं. मनोज कुमार साहब को बॉलवुड में दादा साहब फाल्के अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया हैं. इन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्मों में काम किया. 

Actor Manoj Kumar biography

जन्म, परिवार और एजुकेशन 

मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को अबोटाबाद पाकिस्तान में हुआ था. जब ये महज़ 10 साल के थे तभी विभाजन की वजह से इनका परिवार दिल्ली चला आया और इनकी पढ़ाई लिखाई हुई दिल्ली के हिन्दू कॉलेज से. इनका परिवार दिल्ली के विजय नगर रिफ्यूजी कैंप में रहा इसके बाद ये ओल्ड राजेंद्र नगर एरिया में शिफ़्ट हो गए. इनका असली नाम हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी था. बचपन से ही इनको फ़िल्मों में जाने का शौक था और अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद ये अपने दोस्तों के साथ मुंबई आ गए. 


फ़िल्मी करियर और मनोज कुमार बनने की कहानी 

मुंबई आकर इन्होंने कई सारे फ़िल्मों के लिए बतौर घोस्ट राइटर लिखने का काम किया, इससे इनको चार पैसे मिल जाते थे. इनको बतौर एक्टर साल 1960 में आई फ़िल्म कांच की गुड़िया में कॉस्ट किया गया. इसके बाद ये छोटे मोटे रोल में कई फ़िल्मों में नज़र आये. 

फ़िल्मों में काम करने से पहले इन्होंने अपना नाम हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी से बदलकर मनोज कुमार कर लिया. इसके पीछे की कहानी ये हैं कि, ये अपने बचपन में दिलीप कुमार की फ़िल्मों से बहुत ही प्रभावित थे और उनकी एक फ़िल्म शबनम में दिलीप कुमार का नाम मनोज कुमार था और वहीं से इन्होंने सोच लिया था की ये अगर फ़िल्मों में काम करने गए तो अपना नाम मनोज कुमार ही रखेंगे. 

1974 में आयी फ़िल्म रोटी कपड़ा और मकान के बाद मनोज कुमार अपने करियर के पीक पर पहुँच गए और इन्होंने हिट फ़िल्मों में बतौर लीड एक्टर और सपोर्टिंग एक्टर काम किया. 

मनोज कुमार ने कई सारे नए एक्टर्स को फ़िल्म इंडस्ट्री में हेल्प की जैसे की अमिताभ बच्चन.  देश भक्ति पर आधारित फ़िल्मों ने इन्हें भारत कुमार का टैग दिला दिया. जैसी इनकी फ़िल्में क्रांति, पूरब और पश्चिम, और उपकार. 

पर्सनल लाइफ और अवॉर्ड्स 

मनोज कुमार ने अपनी मंगेतर शशि से शादी की. इस शादी से इनके दो बेटे हैं, विशाल और कुनाल. मनोज कुमार को फ़िल्म जगत में कई सारे अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया. इन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड, फ़िल्मफेयर अवॉर्ड्स और भारत सरकार ने इन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया. 


मनोज कुमार की चुंनिंदा फ़िल्में 

मनोज कुमार ने अपने लम्बे फ़िल्मी करियर में हर एक्टर ार सुपरस्टार के साथ काम किया. जैसे शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, प्राण, अमरीश पुरी और अक्षय कुमार. इनकी कुछ चुंनिंद फ़िल्में निम्न हैं... 

Do Badan

Sawan Ki Ghata

Patthar Ke Sanam

Anita

Upkar

Neel Kamal

Aadmi

Sajan

Purab Aur Paschim

Yaadgaar

Pehchan

Mera Naam Joker

Balidaan

Shor

Be-Imaan

Roti Kapda Aur Makaan

Sanyasi

Dus Numbri

Shirdi Ke Sai Baba

Amaanat

Jat Punjabi

Kranti

Kalyug Aur Ramayan

Santosh

Deshwasi

Maidan-E-Jung

Jai Hind