6 बातें जो आपके दिमाग के लिए फायदेमंद हैं

आज के जीवन में हर रोज मेट्रो से भी तेज भागती ज़िंदगी में कई बार इंसान खुद को बैलेंस नहीं कर पाते। ऐसे में आपको अपने दिमाग को शांत रखने के लिए जानने चाहिए ये 6 बातें

6 Interesting Things about mind

1. सोच को काबू में रखिए

हर चीज दो बार बनती है। एक बार दिमाग में और दूसरी बार हकीकत में। इसलिए अपनी सोच को काबू में रखिए, क्योंकि आपकी सोच ही असलियत का रूप लेगी।


2. एक वक्त पर एक ही कदम बढ़ाएं

आज आपके साथ जो कुछ हो रहा है उसमें ऐसा कुछ नहीं है जो आपको आगे बढ़ने से रोकेगा। इसीलिए एक वक्त पर एक ही कदम बढ़ाएं यानी एक वक्त में एक ही काम को पूरी एकाग्रता और ईमानदारी से करें। इससे सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।


3. किसी एक बुरी बात के कारण दिन बर्बाद न करें

एक पल बुरा था तो उससे बाकी पल बुरे नहीं बन जाते हैं। इसी तरह से अगर दिन में कोई एक घटना बुरी हो गई है तो उससे पूरे दिन को बर्बाद नहीं किया जा सकता है।


4. किसी एक बुरी बात पर न टिकें

पूरी किताब की कहानी उसके एक चैप्टर में नहीं होती है। न ही कोई एक चैप्टर पूरी कहानी बता सकता है। इसी तरह से एक गलती करने से आपके चरित्र के बारे में पता नहीं चलता है। इसलिए जिंदगी के पन्ने बदलते जाएं यानी किसी एक बात या गलती पर टिके न रहें।

 

5. पुरानी बातों पर अफसोस न करें

गुजरी बातों पर जितना मर्जी अफसोस जताने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसी तरह से आने वाले भविष्य को लेकर चाहे जितना एक्साइटमेंट होगा तो भी फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन आज जो आपके पास है उसके लिए भगवान को शुक्रिया कहने से बहुत फर्क पड़ेगा।


6. ध्यान रखें जिंदगी हर पल बदलती है

आप कहीं फंस गए हैं, यह केवल एक अहसास है कोई हकीकत नहीं। इसलिए यह कभी मत सोचिए कि आप कहीं फंस गए हैं। जिंदगी हर सेकंड बदलती है और उसके साथ आप भी बदलते रहते हैं।