17 Flop फ़िल्में और एक थप्पड़ खाने के बाद सुपरस्टार अभिषेक बच्चन बनने की कहानी

जब इंसान के पास विरासत होती है तो उसके कंधे पर उससे कहीं ज़्यादा जिम्मेदारियों भी होती हैं. लोगों की उस इंसान से उम्मीद भी बहुत अधिक होती हैं. अभिषेक बच्चन का जीवन भी इसी तरह से ही हमेशा से भरा रहा.  

Abhishek Bachchan Shadow

हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन का बेटा होने की वजह से सभी को उनसे यही उम्मीद रही हैं की वो अपने पिता की तरह एक बेहतरीन एक्टर बनने गए. लेकिन एक स्टार परिवार में पैदा होने के बाद भी इनका फ़िल्मी सफर बहुत संघर्ष भरा रहा. अभिषेक बच्चन का एक्टिंग करियर हमेशा से ही कई सारे उतार चढ़ाव से भरा रहा हैं. 

इसके बावजूद अभिषेक बच्चन हिंदी सिनेमा के एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने हर तरह के रोल में अपने दमदार अभिनय का प्रदर्शन किया हैं.  गुरू, मनमर्ज़ियाँ, धूम जैसी फ़िल्मों में इन्होंने बेहतरीन एक्टिंग की हैं जिसके लिए इन्हें क्रिटिक्स और लोगों ने काफी पसंद भी किया हैं. 

जन्म, फैमिली बैकग्राउंड और एजुकेशन 

अभिषेक बच्चन बॉलीवुड सिनेमा के एक सफल एक्टर और प्रोडूसर हैं, जिनका जन्म हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के घर 5 फरवरी 1976 को मुंबई में हुआ था. इनके पैरेंट्स हिंदी सिनेमा के महान एक्टर्स में से एक थे. इनके पिता अमिताभ बच्चन बॉलीवुड जगत के मंझे हुए सफल अभिनेता थे जबकि इनकी माँ जया बच्चन का भी फ़िल्मों बहुत नाम था. 

अभिषेक बच्चन के दादा हरिवंश राय बच्चन हिंदी साहित्य के नई कविता साहित्य के महान कवि और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में (वर्तमान प्रयागराज) प्रोफेसर थे. जबकि इनकी दादी तेजी बच्चन एक सोशल एक्टीविस्ट थीं. इस तरह अभिषेक बच्चन को अपने जन्म के साथ ही इतनी बड़ी विरासत भी मिली थी जिसके साथ साथ उनके ऊपर इसकी पूरी जिम्मेदारी थी. अभिषेक बच्चन की एक बहन भी हैं जिनका नाम श्वेता बच्चन हैं. 

अभिषेक बच्चन ने Jamnabai Narsee School और Bombay Scottish School in Mumbai से पढ़ाई की हैं. इसके बाद उन्होंने Modern School, Vasant Vihar, New Delhi भी पढ़ाई की थी.  अभिषेक ने Aiglon College in Switzerland से अपनी ग्रेजुएशन की हैं. 


Success Story Of Abhishek Bachchan

फ़िल्मी करियर और 17 फ्लॉप फ़िल्में 

भले ही अभिषेक बच्चन का जन्म अमिताभ बच्चन के घर में हुआ था लेकिन इसके बाद भी अभिषेक बच्चन को बॉलीवुड में एक काम करने के लिए सबसे अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ा. कोई भी डायरेक्टर उन्हें बतौर एक्टर अपनी फ़िल्मों में  लॉन्‍च् नहीं करना चाहता था. सभी डायरेक्टर उन्हें यही कहते कि तुम अमिताभ बच्चन के बेटे हो ऐसे में तुम्हें अपनी फ़िल्मों में लॉन्‍च् करने की जोख़िम हम नहीं उठा सकते. 

इसके बाद अभिषेक बच्चन को जे. पी. दत्ता ने साल 2000 में अपनी फ़िल्म 'रेफूजी' में इन्हें बतौर एक्टर कास्ट किया. इसके बाद अभिषेक बच्चन ने लगतार 17 फ़िल्मों में काम किया और ये सारी फ़िल्में फ्लॉप साबित हुई. 

एक इंटरव्यू में अभिषेक बच्चन ने बताया था कि, लगातार 17 फ्लॉप फ़िल्में करने के बाद आप घर जाते हैं और आपके घर का दरवाज़ा अमिताभ बच्चन जी खोलते हैं, ये सबसे मुश्लिक समय होता हैं अपने सामने एक ऐसे एक्टर को फेस करना  जो उस समय बॉलीवुड इंडस्ट्री की बुलंदियों पर था.

साल 2004 में आई फ़िल्म 'धूम' और 'रन' इनकी पहली कमर्शियली हिट फ़िल्म थी. 

इसके बाद 2004 से 2006 के बीच आई इनकी फ़िल्म  Yuva (2004), Sarkar (2005), और  Kabhi Alvida Naa Kehna (2006) में लोगों ने इनकी एक्टिगं स्किल्स को काफी ज़्यादा पसंद किया. जिनके लिए इन्हें लगतार तीन  Filmfare Award for Best Supporting Actor से नवाज़ा गया और हिंदी सिनेमा में अभिषेक बच्चन दिलीप कुमार के बाद दूसरे ऐसे एक्टर थे जिन्हें लगतार तीन Filmfare Award दिया गया.  इसके बाद अभिषेक बच्चन ने कई सारी फ़िल्मों जैसे  Bunty Aur Babli (2005), Bluffmaster! (2005), Guru (2007), Jhoom Barabar Jhoom (2007), Dostana (2008), Dum Maro Dum (2011), Bol Bachchan (2012), Happy New Year (2014) और  Housefull 3 (2016) बतौर लीड एक्टर और सपोर्टिंग एक्टर काम किया जो की बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. 

अभिषेक बच्चन को सबसे ज़्यादा लोकप्रियता एक्शन क्राइम ड्रामा फ़िल्म  Dhoom trilogy (2004-2013) से मिली, जिसमें इन्होंने ACP जय दीक्षित की भूमिका निभाई थी. 

साल 2009 में अभिषेक बच्चन को बेस्ट कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म 'पा'के प्रोडक्शन के लिये  National Film Award for Best Feature Film in Hindi के ख़िताब से नवाज़ा गया. 



सुपरस्टार अभिषेक बच्चन बनने की कहानी



Abhishek Bachchan Biography

अभिषेक बच्चन की ज़िंदगी से जुड़े कुछ गहरे राज़ जो आप नहीं जानते होंगे. 

  • अभिषेक बच्चन जब 9 साल के थे तब वे  dyslexia नामक बीमारी का शिकार हो गए थे. इस बीमारी में इंसान को पढ़ने और समझने में दिक्क्त होती हैं. अगर आप ने तारे ज़मीन पर फ़िल्म देखी होगी तो आपको समझा आ जायेगा की  dyslexia क्या होता हैं? जिस तरह उस फ़िल्म में बच्चे को पढ़ने समझने में दिक्क्त होती हैं वैसे ही अभिषेक बच्चन के साथ भी था.    


  • हम सभी जानते हैं की अभिषेक बच्चन एक स्टार किड हैं लेकिन इसके बावजूद भी इनके पिता अमिताभ बच्चन ने इन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू करने के लिए कोई हेल्प नहीं की थी. 

  • अभिताभ बच्चन की ख़ुद की प्रोडक्शन कंपनी भी हैं लेकिन उन्होंने अभिषेक को लॉन्च नहीं किया, जबकि तेरे मेरे सपने फ़िल्म में पहली बार अरशद वारसी और चंद्रचूड़ को अमिताभ बच्चन ने जरूर लांच कर दिया था. 

  • बहुत काम लोग जानते हैं की अभिषेक बच्चन अपने दोस्त राकेश ओम प्रकाश मेहरा (जिन्होंने आज रंग दे बसंती और भाग मिल्ख़ा भाग जैसी फ़िल्मों को डायरेक्ट किया हैं) के साथ एक फ़िल्म में काम करने वाले थे ये इन दोनों की पहली फ़िल्म थी जिसका नाम था ' समझौता एक्सप्रेस' जिसमे अभिषेक बच्चन को एक आतंकवादी का रोल प्ले कर रहे थे जिसके लिए उन्होंने अपना बाल भी बढ़ा लिए था लेकिन अचानक प्रोडूसर ने फ़िल्म से मना कर दिया और ये फ़िल्म कभी बनी ही नहीं. 

  • इसके बाद जे पी. दत्ता ने इन्हें अपनी पीरियाडिक एपिक ड्रामा फ़िल्म 'आख़िरी मुग़ल' के लिए कास्ट किया लेकिन इसके भी प्रोडक्शन में कुछ दिक्कत आने के बाद इससे बीच में ही बंद करना पड़ा.  इससे अभिषेक बच्चन बहुत ही निराश हो गए. 

  • साल 2002 में अभिषेक बच्चन अपनी फिल्म 'शरारत' के लिए पब्लिक प्रेस कांफ्रेंस करने के लिए गए थे तभी वहां उन्हें एक औरत ने थप्पड़ मार दिया था और उसने कहा, 'तुम अपने फॅमिली का नाम ख़राब कर रहे हो.'

  • साल 2002 में 6 अक्टूबर को अपने पापा के बर्थडे पर अभिषेक बच्चन और एक्टर करिश्मा कपूर की Engagement  न्यूज़ अनाउंस की गई थीं, लेकिन कुछ महीनों बाद दोनों ने ये इंगेजमेंट कनक्ले कर दी मीडिया Remuer और रिपोर्ट्स कइ अनुसार ये सगाई इस लिए टूटी थी क्योंकि उस समय अभिषेक एक सक्सेसफुल एक्टर नहीं थे और करिशमा अपने करियर के पीक पर थीं. 

  • साल 2002 में ही अभिषेक की मुलाक़ात ऐश्वर्या से हुई थी और उस समय ये एक अच्छे दोस्त थे, लेकिन साल 2007 में इन दोनों ने बैक टू बैक 3 फ़िल्मों में एक साथ काम किया और ये तीनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और फ़िल्म उमरावजान के सेट पर ही अभिषेक ने ऐश्वर्या को प्रोपोज़ कर दिया था और इसी साल दोनों ने 20 अप्रैल को शादी कर ली थी.

  • अभिषेक बच्चन के नाम एक Guinness record भी. अपनी फ़िल्म दिल्ली 6 के प्रमोशन के लिए उन्होंने सिर्फ़ 12 घंटे में 7 शहरों में गए थे. इससे पहले केवल हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ ही केवल एक ऐसे एक्टर रहे हैं. 

  • अभिषेक के एक्टिंग करियर के स्टार्टिंग के 7 सालों में अमिताभ बच्चन ने कभी भी उनकी एक्टिंग की तारीफ़ नहीं की थी. लेकिन साल 2007 में आई गुरू फिल्म में अभिषेक बच्चन की एक्टिंग अमिताभ को बहुत पसंद आई थी और पहली बार अभिषेक की खूब तारीफ़ की थी.  

  • हाल ही अभिषेक बच्चन ने ऐमज़ॉन प्राइम के वेब सीरीज Breathe Into The Shadow में अच्छी एक्टिंग की हैं.