ये हैं दुनिया के 5 सबसे जहरीले पौधे, जो सेकंडों में आपकी जान ले सकते हैं

These are 5 poisons plants of the world, it might kill you in seconds

आमतौर पर पेड़-पौधों को प्राणदाता माना जाता हैं क्योंकि इसी से हमें ऑक्सीजन मिलती हैं. प्रकृति में मौजूद पड़े-पौधे इसकी शोभा बढ़ाने के साथ-साथ वातवरण को भी सुरक्षित और संतुलित रखते हैं. कई सारे सुंदर-सुंदर सुगंधित फूलों से आप-पास का वातावरण एकदम सकारात्मक हो जाता हैं. 

इसके अलावा मानव जीवन में पेड़-पौधों का काफी महत्व होता हैं. घर में पूजा-अनुष्ठान से लेकर अन्य कई सारे कार्यों में इनकी काफी जरूरत पड़ती हैं. कई सारे पेड़-पौधों को आयुर्वेद में बतौर औषधी इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में कुछ ऐसे भी पौधे पाए जाते हैं, जो आपकी जान भी ले सकते हैं? ये पौधे काफी जहरीले होते हैं. जिनके सम्पर्क में आने से या इनका किसी भी प्रकार से सेवन करने से आपकी जान भी जा सकती हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 सबसे जहरीले पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

सुसाइड ट्री 

इस पौधे का नाम ही पढ़कर आपको अंदाज लग गया होगा कि ये कितना खतरनाक हैं. ये आपको केरल और उसके आस-पास के समुद्री इलाकों में पाया जाता हैं. ये काफी खतरनाक माना जाता हैं. इस पौधे की वजह से केरल में कई सारे लोगों की मौते हो गई हैं. इसके पौधे के अंदर एल्कलॉइड पाया जाता हैं. जो आम इंसान के दिल और सांसों के लिए सबसे घातक माना जाता हैं. 

कनेर 

आप सभी ने इस पीले रंग के फूल को अपने आस-पास के बगीचे में जरूर देखा होगा. ये फूल का पौधा देखने भले ही खूबसूरत लगता हैं. लेकिन काफी खतरनाक माना जाता हैं. इसके सम्पर्क में आने से स्किन इन्फेक्शन होने लगता हैं. साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका सेवन करने वाले लोगों को कई सारी तकलीफें होने लगती हैं. साथ ही इसको खाने वाला इंसान कोमा में भी चला जाता हैं. तो कई बार मर भी जाता हैं. 

रोजरी पी 

दुनिया का खतरनाक जहरीले पौधों में से एक और हैं. जिसका नाम रोजरी पी होता हैं. इसका इस्तेमाल माला बनाने के लिए किया जाता हैं. इसके बीज का इस्तेमाल जैवलेरी और पूजा के लिए मालाएं बनाने में किया जाता हैं. आम तौर पर इसका बीज तो नार्मल ही होता हैं. लेकिन इसके अंदर ऐब्रिन नामक खतरनाक जहर पाया जाता हैं. जिसकी सिर्फ 3 माइक्रोग्राम मात्रा एक इंसान को मौत की नींद सुलाने के लिए काफी हैं. इसका बीज टूटने और चबाने से ये काफी खतरनाक हो जाता हैं. इसका जहर बाहर आने लगता हैं. 

अरंडी या कस्टर्ड प्लांट 

आप सबने कस्टर्ड ऑयल का नाम सुना होगा. इसका इस्तेमाल अरंडी के बीज से ही होता हैं. ये पौधा भी काफी ज्यादा खतरनाक होता हैं. इसके अंदर राइसिन नामक खतरनाक जहर पाया जाता हैं. जिसकी वजह से अगर बच्चे इसे खा ले तो उनकी मौत हो जाती हैं. साथ ही एक बड़ा इंसान इसके 8 दाने खा ले तो उसकी तबियत पहले बिगड़ जाएगी फिर उसकी मौत हो जाती हैं.  ये शरीर के अंदर जाकर प्रोटीन बनाने की क्रिया को धीमा कर देता हैं. 

वाइट स्नेकरुट 

रिपोर्ट की माने तो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की माँ नैंसी हैंक्स की मौत इसी पौधे से हुई थी. इसके अंदर ट्रेमैटोल नामक जहरील अल्कोहल पाया जाता हैं. जो इंसानों के लिए काफी घातक होता हैं. अब्राहम लिंकन की माँ डायरेक्ट पौधे के सम्पर्क में नहीं आई थी. बावजूद इसके उनकी मौत हो गई थी क्यों उन्होंने उस गाय का दूध पी लिया था. जिसने इस पौधे को खाया था. अगर कोई जानवर इस पौधे को खा लेता हैं. तो उसके मांस और दूध में भी इस जहर का असर रहता हैं