ये 5 कोर्स आपको तुरंत दिला सकती हैं सरकारी नौकरियां, जानिए इसके बारे में

Top 5 Courses which help to find a Government job quickly

हर कोई चाहता है कि उसे एक अच्छी सरकारी जॉब मिल जाये. इसके लिए काफी ज्यादा मेहनत करते हैं. कई तरह के सरकारी जॉब्स वाले फॉर्म भरते हैं. एग्जाम देते है लेकिन अक्सर उन्हें निराशा ही मिलती हैं. 

ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप कुछ ऐसे कोर्सेज की पढ़ाई करें जिसके बाद आपको एक अच्छी सरकारी नौकरी मिल जाये. तो आइये जानते है 5 ऐसे कोर्सज के बारे जो आपको गवर्नमेंट जॉब जल्दी दिलाने में सहायक होते हैं..... 

मरीन आर्कियोलॉजिस्ट

मरीन आर्कियोलॉजिस्ट का काम होता है कि वो समुद्र के नीचे छुपी हुई इमारतों, जीवों, डूबी हुई पुरानी जहाजों आदि का परीक्षण करते है. आर्कियोलॉजिस्ट का मतलब पुरातत्वविद से है. जो पुरानी इमारतों, ऐतिहासिक धरोहरों आदि के बारे में जाँच-पड़ताल करते है. ये लोग पुराने अवशेषों के बारे में रिकॉर्ड जुटाते है. मरीन आर्कियोलॉजिस्ट भी आर्कियोलॉजी की एक शाखा है. बशर्ते इसमें आपको समुद्र के नीचे की चीजों के बारे में जानकारी इकठ्ठा करना होता है. इस कोर्स को करने के बाद आपके पास कई सारे सरकारी जॉब्स के विकल्प खुले रहते हैं. जो आपको जल्दी मिल जाते हैं. 

इंटरनेशनल रिलेशन्स 

इटरनेशनल रिलेशन्स राजनितिक शास्त्र की एक दूसरी शाखा है. इसमें दुनिया भर कई अलग-अलग देशों का दूसरे अन्य देशों या पड़ोसी देशों के साथ उनके संबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दिया जाता है. इटरनेशनल रिलेशन्स में आपको दो देशों के बीच मैत्री संबंध से लेकर राजीनीतिक और आर्थिक संबंधों के बारे में भी पढ़ाया जाता है. जिससे आपको आप दो देशों के बीच चल रहे कई सारे डील्स और प्रोजेक्ट्स के बारे में भी जानकारी मिलती है. इस फील्ड को चुनकर आप देश-विदेश के कई बड़े मंचों से अपने देश का नेतृत्व कर सकते है. 

माइक्रोबायोलॉजी

माइक्रोबायोलॉजी में जरुरी सारी योग्यताएं हासिल कर ली है. तो इसके बाद आपके पास बतौर माइक्रोबायोलॉजिस्ट कई सारे जॉब ऑप्शन ओपन हो जाते है. माइक्रोबायोलॉजी में आपको माइक्रो बैक्टेरिया और वायरस के बारे में बताया जाता है. इसके अंदर आपको प्रोटोजोआ, ऐल्गी, बैक्टीरिया, वायरस जैसे सूक्ष्म जीवाणुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है. जिसके बाद आपको सरकारी हेल्थ डिपार्टमेंट और मेडिकल साइंस में अच्छी जॉब मिल जाती हैं. 

आपदा प्रबंधन 

आपदा आने पर इस विभाग में काम करने वाले लोग घटनास्थल पर पहुँचकर वहां के लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने और उनको राहत सामग्री पहुंचने का काम करते है. मुसीबत में फंसे लोगों को एक जगह से निकालकर दूसरे जगह ले जाते है. इसके बाद ये उन्हें मुख्य धारा के लोगों से जोड़ने का काम करते है. आपदा प्रबंधन का कोर्स करने के बाद भी आपको सरकारी डिजास्टर मैनेजमेंट या आपदा प्रबंधन विभाग में जॉब मिलने में आसानी होती हैं. 

बीएससी नर्सिंग

बीएससी नर्सिंग के फील्ड में कई सारे शानदार करियर ऑप्शन है. इसके लिए आपको अपनी बाहरवीं साइंस से कम्पलीट करने के बाद कई सारे नर्सिंग के कोर्स में से किसी एक में एडमिशन लेना होता है. नर्सिंग में दाखिले के लिए कई तरीके है. जिसमें से एंट्रेंस एग्जाम और 10+2 में मार्क्स के बेस पर भी आपको एडमिशन मिल जाता है.