जानिए किसने बनाई थी घड़ी? इससे जुड़ी हैं एक दिलचस्प कहानी

Top facts you do not know about Watch

सुबह की अलार्म से लेकर रात डिनर टाइम हर एक चीज की जानकारी आपको घड़ी से मिलती हैं. घड़ी से ही आपको समय की जानकारी होती हैं. तभी आपको किसी भी चीज की अवधि पता चलती हैं. 

लेकिन कभी आप ने सोचा हैं कि ये टिक-टिक करके हमेशा करने वाली घड़ी किसने बनाई थी? आखिर कौन था वो शख्स जिसने दुनिया को इतना बहुमूल्य चीज दी? समय वास्तव में बहुत ही ज्यादा कीमती होता हैं. अगर आप इसे व्यर्थ में गवा देते हैं तो इससे आपका बहुत नुकसान होता हैं. आज हम आपको समय बताने वाली इस घड़ी के बारे में बहुत सी दिलचस्प जानकारी देने जा रहे हैं. 

जर्मनी के इस शख्स ने बनाई थी घड़ी 

दुनिया की सबसे पहली घड़ी को जर्मनी के नूर्नबर्ग शहर के एक ताला बनाने वाले पीटर हेनलेन ने किया था. साल 1505 में पीटर ने घड़ी को बनाया था. इस घड़ी का डिज़ाइन तांबें के गोले में किया गया था. जिसके ऊपर सोने की पतली परत चढ़ी थी. इस घड़ी को  टॉर्सन पेंडुलम और कॉइल स्प्रिंग तंत्र की सहायता से बनाया गया था. साल 1541 में हेनलेन एक टॉवर वॉच भी बनाई थी. जो आज भी लिक्टेनौ महल पे पास लगा हुआ हैं. 

घड़ी निर्माण की कुछ खास बातें

  1. आपको जानकर हैरानी होगी कि घड़ी का निर्माण काफी चरणों में हुआ था. 
  2. पहली घड़ी में सिर्फ दो, घंटे वाली सुइयां ही बनी थी. जिससे घंटे की जानकारी मिलती थी. इसमें मिनट की जानकारी नहीं मिलती थी. 
  3. साल 1577 में स्विट्जरलैंड के जॉस बर्गी ने मिनट वाली सुइयां का आविष्कार किया था. 
  4. साथ ही हाथ में पहनने वाली घड़ी का निर्माण फ्रांस के जाने माने गणितज्ञ और दर्शनिक ब्लेज पास्कल ने किया था. साल 1650 में हाथ घड़ी अस्तित्व में आयी थी. 
  5. घड़ी के निर्माता के लिए भी कुछ लोगों का मानना हैं कि इसका निर्माण 996 ईस्वी में यूरोप के पोप सिलवेस्टर द्वितीय ने किया था. 
  6. आज की घड़ियों में तीन सुइयां होती हैं. जिसमें सबसे छोटी सुई सेकेंड वाली हैं. 
  7. इससे बड़ी दो सुइयाों में एक मिनट की और दूसरी घंटे की होती हैं. 
  8. 1 मिनट में 60 सेकेंड होते हैं. जबकि एक घंटे में 60 मिनट और 3600 सेकेंड होते हैं. 
  9. 24 घंटों को मिलाकर एक दिन का पूरा होता हैं. जिसमें 12 घंटे दिन और बाकि के 12 घंटे रात होती हैं. 
  10. दुनिया भर में आज वॉच की कई सारी ब्रांडेड कंपनियां हैं. जो स्मार्ट वॉच तक बनाती हैं. 
  11. जानी मानी घड़ियों की कंपनी रोलैक्स एक दिन 2 हजार घड़ियों का प्रोडक्शन करती हैं.