12वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनयर बनने के लिए होनी चाहिए ये योग्यताएं, जानिए पूरी जानकारी

How to Apply for Software Engineer? Know all the details

कई सारे स्टूडेंट्स चाहते है की वो 12वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनयर बने. लेकिन कई बार उनके पास इस कोर्स से जुड़ी हुई पर्याप्त जानकारी नहीं होती है. इसके चलते वो अपना मन बदलकर किसी और स्ट्रीम में एडमिशन ले लेते है. 

आज के दौर में तेजी से कम्प्यूटर्स और टेक्नोलॉजी का विस्तार से हो रहा है. ऐसे में  सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है. भारत में इंजीनयर बनने का कांसेप्ट बहुत ही पुराना है. फिर वो सिविल, मकेनिकल यया  सॉफ्टवेयर इंजीनयर ही क्यों न हो. आज हम आपको इस लेख में  सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग में करियर बनाने के लिए हर जानकारी देने जा रहे है. जिसे जानने के बाद आप भी बहुत आराम से इस फील्ड में अपना दाखिला लेकर एक अच्छे  सॉफ्टवेयर इंजीनयर बन सकते है. तो आइये जानते है..... 

सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग क्या है?

सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग क्या चीज है? इसमें किन चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है? सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग में स्टूडेंट्स को टेक्नोलॉजी से संबंधित सॉफ्टवेयर के बारे में बताया जाता है. कम्प्यूटर्स से लेकर मोबाइल तक हर एक इलेक्ट्रॉनिक डेविस सॉफ्टवेयर के ही बेस पर ही चलती है. एक सॉफ्टवेयर इंजीनयर इन्हीं टेक्नोलॉजी के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर डिज़ाइन करता है. जिसके बारे में आपको सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग में अच्छे से पढ़ाया जाता है. 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कौन सा कोर्स सही रहेगा?

अगर आप 12वीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग में करियर बनाने चाहते है. तो आपके लिए इसके ऑप्शन 12वीं के बाद से ही ओपन है. इसके लिए आपको कॉम्पिटिटिव एक्साम्स जैसे जेईई मेन, जेईई एडवांस, बिटसेट, एआईईई आदि देना होगा. इसके लिए आपके पास 12th में मैथ सब्जेक्ट होना अनिवार्य है. इसके बाद आप इन एक्साम्स में पास होकर अच्छे से रैंक हासिल करके किसी अच्छे कॉलेज से सॉफ्टवेयर इंजीनयरिंग में ग्रेजुएशन कर सकते है. 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आप ये सारे कोर्स कर सकते है.... 

  1. बीटेक बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  2. बीटेक इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  3. बीटेक इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  4. बीएससी इन इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी
  5. बीएससी इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
  6. बीसीए बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन
  7. बीएससी बैचलर ऑफ कंप्यूटर साइंस
  8. पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कंप्यूटर साइंस