ज्यादा आलू खाने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

5 harmful impacts of eating lots of potatoes

आवश्यकता से अधिक किसी भी चीज का सेवन करना हमेशा नुकसान पहुंचाता है. ऐसे ही जब भी हम अधिक आलू का सेवन करते हैं तो उसका भी बुरा इफेक्ट हमारे शरीर पर पड़ता है. जिससे हमार स्वास्थ्य खराब हो जाता है. आलू को हम कई तरह से खाते है. चाहे वो सब्जी हो या फिर आलू चाट, टिक्की, फ्रेंच फ्राई हो. सब में आलू की बहुलता होती है. आलू उत्पादन में पूरे विश्व में भारत दूसरे नम्बर पर आता है तो वही रूस दूसरे और चीन पहले नम्बर पर आता है.

 भारत के उत्तर प्रदेश में आलू सबसे ज्यादा उगता है. आलू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं क्योंकि इसके कई प्रकार के लजीज व्यंजन तैयार किये जाते हैं. लेकिन आलू खाने हमारे शरीर को 5 बड़े नुकसान भी होते हैं. जिनके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं......

आलू खाने से मोटापा बढ़ता है

आलू में अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती है जिससे आपका मोटापा बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. आलू में कार्बोहाइड्रेट के साथ ढेर सारा वसा पाया जाता है. इसलिए इसे आवश्यकता से अधिक खाने से मोटापा बढ़ जाता है. जिससे कई सारी खतरनाक बीमारियों के बढ़ने का खतरा हर पल बढ़ता जाता है. मोटापा बढ़ने से आपका कॉलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है.

पेट दर्द और ब्लोटिंग हो सकती है

आलू को हम तीन समय के भोजन में कम-से-कम दो बार तो खाते ही है. जब भी सब्जी बनती है तो आपके किचन में आलू जरूर बनता है. इस तरह से आलू का अधिक सेवन करने से गैस की समस्या हो जाती है. साथ ही पेट दर्द की समस्या और पाचनतंत्र में खराबी हो जाती है. उच्च वसा वाले आलू खाने से ये समस्या ज्यादा होती है. 

आलू को ख़राब होने से कैसे बचाएं

ब्लड शूगर बढ़ाने का काम करता है 

छिले हुए आलू ब्लड शूगर को बढ़ाने का काम करता है. जिन लोगों को शूगर की बीमारी होती है उन्हें आलू नहीं खाना चाहिए. आलू में हाई ग्लायइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है, जो आपके ब्लड शुगर और इंसुलिन को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए हमेशा लो हाई ग्लायइसेमिक इंडेक्स वाले आहार का सेवन करने से आप मधुमेह और मोटापे से बच सकते हैं. आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राई में हाई ग्लायइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. ज्यादा आलू खाने से आपको डायबिटीज बढ़ने का खतर रहता है. 

सड़े हुए आलू का भी नहीं करना चाहिए सेवन

अक्सर हम कई बार हरे रंग के आलू को भी अच्छा मान कर उसे सब्जी में काट देते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि हर या खराब आलू खाने से आपकी तबियत भी खराब हो सकती है? एक शोध के अनुसार खराब आलू खाने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है और जिससे आपको कई सारी बीमारियाँ हो जाती है. हरे आलू में सोलेनाइन, चैकोनिन और आर्सेनिक जैसे जहरीले तत्व पाये जाते हैं जिसकी वजह से सिरदर्द, जी मिचलाना, डायरिया और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है. 

इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू

कब्ज, और बवासीर से पीड़ित लोगों को आलू नहीं खाना चाहिए. ऐसा करना नुकसानदायक होता है. शूगर वाले और मोटे लोगों को भी आलू खाने से बचना चाहिए.