महिलाओं के लिए सबसे शानदार जॉब्स, जो बना सकते है आपका सुनहरा भविष्य

Best Career Opportunities for Women

आज के समय में महिलाएं भी अपना करियर बनाना चाहती है. इसलिए वो टेक्निकल नॉलेज के साथ-साथ मॉर्डन तरीके से कम्युनिकेशन स्किल्स बिल्ड कर रही है. 

अब वो भी घर के चाहरदीवारी से बाहर निकलकर आईटी, मेडिकल, आर्मी, पब्लिक और सरकारी हर एक सेक्टर में काम कर रही है. कई सारी महिलाएं आज भारत ही नहीं बल्कि विदेश में बहुत अच्छे-अच्छे पोस्ट पर है. आज हम इस आर्टिकल में महिलाओं के लिए जॉब्स ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे है... 

एयर होस्टेज 

एयरलाइन्स में बतौर एयर होस्टेज काम करना महिलाओं के लिए बहुत ही ट्रेडिशनल और बेहतर करियर ऑप्शन साबित हुआ है. इस फील्ड में उनके बेहतर भविष्य के साथ-साथ एक सम्मान जनक नौकरी भी होती है. ये एक प्रकार से सबसे बेहतरीन जॉब माना जाता है क्योंकि इसमें आपको हर रोज नयी-नयी जगहों-जगहों और देश विदेश जाने का मौका मिलता है. बतौर एयर होस्टेज ये जॉब काफी ज्यादा डेडिकेशन भरा होता है क्योंकि इसमें आपको डेली बेसिस पर ट्रवेल करना होता है. इसके लिए आपको एयर होस्टेज का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करना होगा. जहां पर आपको ट्रेनिंग भी दी जाती है. भारत में एयर होस्टेज के लिए महिलाओं की न्यूनतम लम्बाई 157.5 सेमी होनी चाहिए. साथ ही आपकी उम्र 19-25 होनी चाहिए. 

एडवर्टिजमेंट में करियर

एडवर्टिजमेंट एक प्रकार से मॉडलिंग के अंदर आता है. लेकिन इसमें आपको डिफरेंट ब्रांड का प्रमोशन करना होता है. ये जॉब महिलाओं के लिए बेस्ट है क्योंकि ये ग्लैमरस फील्ड का जॉब माना जाता है. अगर आप भी मॉडलिंग या एडवर्टिजमेंट में रूचि रखती है. तो ये आपके लिए सबसे बेस्ट करियर ऑप्शन होता है. इसके लिए आपको बाहरवीं के बाद एडवर्टिजमेंट का कोर्स करना होता है. इसके बाद कई सारी एडवर्टिजमेंट एजेंसी के साथ टाई अप करके काम करना होता है. 

फैशन डिजाइनिंग 

इस प्रोफेशन में जाने से पहले आपको ये जानना बहुत ही जरुरी है, कि एक फैशन डिज़ाइनर क्या करता है? फैशिओं डिजाइनिंग में आप कई तरह के बेहतरीन कपड़ों के साथ-साथ फुटवियर, बैग, ज्वैलरी आदि चीजें डिज़ाइन करना सीखते है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए बहुत से ऑप्शन है. आपके द्वारा डिज़ाइन किय गए कपड़े बड़े ब्रांड्स से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड तक पसंद किये जा सकते है. मनीष मल्होत्रा का नाम हर कोई जानता है क्योंकि वो आज बॉलीवुड में फैशन के नाम पर हर एक सेलेब्स के लिए बेहतरीन ऑउटफिट के लिए सबसे बड़ा डिज़ाइनर है. ऐसे ही आप भी फैशन डिजाइनिंग में बेहतर काम करके नाम और पैसा दोनों कमा सकते है.