वास्तु टिप्स: मनी प्लांट लगाने से भी बढ़ने लगती है आर्थिक तंगी, जानिए सही तरीका

Vastu tips: Know the right way to keep money plants in the home

घर के अंदर लोग मनी प्लांट खूबसूरती और शो के लिए लगाते है. घर को आकर्षक बनाने के लिए काफी लोग मनी प्लांट्स को घर में लगाते है. 

वास्तु के हिसाब से घर में मनी प्लांट लगाने से लोगों को धन लाभ भी होता है. लेकिन कई बार में मनी प्लांट्स लगाने के बाद भी आर्थिक तंगी से छुटकारा नहीं मिल पाता है. घर में पैसों को लेकर कमी और अस्थिरता बनी रहती है. ऐसे में वास्तु कहता है कि ये इसलिए होता है क्योंकि कई बार आप मनी प्लांट्स को घर में लगाते समय वास्तुशास्त्र में दिए गए नियमों का पालन करना भूल जाते है और पौधा इधर-उधर लगा देते है. तो आइये जानते है कि मनी प्लांट्स को घर में लगाने का वास्तु नियम क्या है और कैसे इसे लगाने से घर में बरकत होती है?

  1. वास्तुशास्त्र में हर एक काम और चीज के लिए कुछ नियम है और इन्हीं का पालन करने से सारे काम शुभ होते है. वास्तु के हिसाब से पौधों को भी लगाने के लिए कई सारे नियम है. जिसके अनुसार अगर मनी प्लांट्स को घर में सही दिशा में लगाया जाये तो इसका सकारात्मक प्रभाव दिखाई देता है. अन्यथा इसका नेगेटिव प्रभाव पड़ने लगता है. 
  2. वास्तु के हिसाब से घर में मनी प्लांट्स हमेशा दक्षिण-पूर्व की ही दिशा में लगाने चाहिए. इस दिशा को भगवान गणेश की दिशा मानी जाती है. साथ ही इस दिशा को शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है. इसलिए यहां पर मनी प्लांट्स लगाने से घर में समृद्धि बनी रहती है. जिससे आर्थिक तंगी खत्म हो जाती है. 
  3.  कई बार लोग मनी प्लांट्स को ईशान कोण यानी-उत्तर-पूर्व में रख देते है. जोकि वास्तु के हिसाब से सही नहीं माना जाता है क्योंकि ये दिशा बृस्पति को समर्पित है. ऐसे में जातक से शुक्र नाराज हो जाता है, जिससे कई सारी परेशानियां शुरू हो जाती है. इसलिए भूलकर भी उत्तर-पूर्व में मनी प्लांट्स ना लगाएं. 
  4. वास्तुशास्त्र की माने तो अगर आप उत्तर-पूर्व दिशा में कोई पौधा लगाना चाहते है. तो मनी प्लांट्स की जगह पर आपको यहां पर तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा शुभ होता है और ये घर में फैली हुई नकारात्मकता को सोख लेता है.