नारियल के स्वास्थ्यवर्धक फायदों को जानकर चौंक जायेगे आप

Surprising health benefits of coconut

नारियल खाने के साथ-साथ पूजा के लिए सबसे उत्तम फलों में ऐसे एक है. भारत में हिंदू धर्म के अनुसार नारियल का प्रयोग हर धार्मिक अनुष्ठान और पूजा पाठ में किया जाता है क्योंकि इसे बहुत ही पवित्र माना जाता है. भारत के हर हिस्से में नारियल बहुत ही आसानी पाया जाता है. नारियल का खाने स्वादिष्ट होने के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. इसके अंदर कई सारे विटामिन्स के साथ  आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. जो हड्डियों के साथ-साथ ब्लड के लिए बहुत सही होता है. नारियल का उपयोग हम ज्यादातर कई सारे डिशेज को स्वादिष्ट और खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है. 

जब भी घर में स्वीट डिश बनती है तो नारियल का इस्तेमाल बढ़ जाता है. साथ ही इसकी चटनी भी बनाई जाती है, जिसे डोसे के साथ खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. इसलिए आज हम आपको नारियल खाने से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे विस्तार से बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं......... 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए 

नारियल खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है. कई बार एक उम्र के बाद आपकी जोड़ो में काफी दर्द होता है क्योंकि आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है. जिसके लिए जरूरी होता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा बनी रहे. इसलिए आपको नारियल खाना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. आप नारियल के तेल की मालिश करने से भी बहुत राहत मिलती है. 

मस्तिष्क को शांत रखता है 

नारियल में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके दिमाग के लिए बहुत सही होता है. इसे खाने से आपके दिमाग का संचालन बहुत अच्छे से होता है. जिससे मानसिक तनाव दूर रहता है और आप एकदम शांत और कूल रहते हैं. नारियल को चबा-चबाकर खाने से आपके दांत भी मजबूत होता है और मन शांत रहता है. 

मौसंबी का जूस पीने से नहीं होती है ये बीमारियाँ

कॉलेस्ट्रोल सही रखता है 

आज के समय में हर कोई बढ़ते कॉलेस्ट्रोल से परेशान है. जिसकी वजह से उन्हें कई सारी बीमारियां होने का ख़तरा बढ़ जाता है. खासकर उन्हें दिल की बीमारी होने का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए नारियल का सेवन करने से आपका कॉलेस्ट्रोल एकदम कंट्रोल में रहता है. नारियल में पाये जाने वखले फाइबर आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को एकदम नियंत्रण में रखता है और आप बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं. 

बालों और स्किन के लिए सही

नारियल आपके बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बालों से जुड़ी हर प्रकार की समस्याओं के लिए नारियल इकलौता समाधान है. इसका तेल आपने बालों में लगाने से आपके बाल जल्दी बढ़ने के साथ मुलायम और घने होते हैं. साथ ही बालों का झड़ना और दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.  नारियल के तेल का इस्तेमाल किसी चोट या घाव या स्किन के जल जाने में काफी फायदेमंद होता है. 

एनिमीया से बचाता है 

एनिमीया नाम की बीमारी पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में अधिक होती है. जिसमें शरीर में खून की कमी हो जाती है और शरीर में कमजोर, थकावट का अभास होता है. नारियल में अधिक मात्रा में फ्रक्टोज और आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी होने से रोकता है. इसलिए नारियल खाना चाहिए.