गर्मियों में इन 4 चीजों के पीने से चेहरे पर आता है निखार, जानिए इनके बारे में

4 drinks which helps in skin problems

गर्मी में बहुत ही जल्दी हमारा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. जिसकी वजह से हमारी एनर्जी चली जाती है. थका हुआ फील करते हैं. ऐसे में हमें कुछ ऐसी चीजों को पीना चाहिए जो हमें तुरंत फ्रेश और तरोताजा फील करा दे. साथ ही गर्मी में आपके स्किन की भी निखार चली जाती है. ऐसे में उनका भी ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. 

इसलिए आज हम आपको 4 ऐसे पेय पदार्थों के बारें बताने जा रहे हैं जो आपको न सिर्फ तरो-ताजा बनाते हैं बल्कि आपकी त्वचा का खोया हुआ निखार भी लेकर आते हैं. तो चलिए उनके बारे में जानते हैं...

छाछ: पेट की तकलीफों से लेकर आपके लिवर तक के लिए छाछ बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे मठ्ठा भी कहा जाता है. छाछ दो प्रकार का होता है, सादा और मसालेदार. छाछ पीने से गर्मी न सिर्फ ताजगी मिलती है बिल्कुल आपकी स्किन पर निखार बना रहता है. इसमें प्रीबायोटिक्स और लैक्टिक एसिड पाये जाते हैं जो आपकी स्किन पर नमी बनाएं रखते हैं जिससे उनका ग्लो कम नहीं होता है.

सत्तू का शर्बत: सत्तू का शर्बत आप सभी ने जरूर पीया होगा. प्रोटीन्स से भरपूर ये पेय पदार्थ आपको गर्मी में हाइड्रेट बनाये रखता है. साथ ही आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

आम पन्ना: गर्मी के मौसम में अगर आपको कोई स्वादिष्ट आम पन्ना पीने के लिए दे तो आप मना  कर सकते है. सिर्फ आप ही नहीं कई सारे लोग है ऐसे जो आम पन्ना पीना बहुत ही पसंद करते है. गर्मियों में जितने चाव आम खाया उससे कहीं ज्यादा लोग आप पन्ना पीना पसंद करते है. गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए लगभग पूरे भारत में लोग आम पन्ना पीना पसंद करते है. आम आपको ठंडा रखने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखता है. आम का फेशपैक लगाने से स्किन ग्लो करती है और साथ ही निखार भी आता है.  आम में पाया जाने वाला विटामिन सी स्किन को इंफेक्शन से बचाने का भी कार्य करता है. 

नींबू पानी का घोल: जो आपके शरीर में पहुंचकर आपको गर्मी से बचाता हैं. तेज गर्मी में शरीर को ठंडक और ताजगी का एहसास करता हैं. अगर आपके स्किन पर कई सारे दाग-धब्बे हो गए है. या आपकी स्किन पर जलने के काले निशान हो गए हो तो आपको टमाटर में नींबू का रस मिलाकर अपने स्किन पर लगाइये. ऐसा करने से आपकी स्किन साफ और खूबसूरत लगती है. साथ ही स्किन पर पड़े दाग-धब्बे खत्म हो जाते है.  अगर आपके चेहरे पर झाइंया हो गई है और इससे बहुत परेशान है तो आपको नींबू का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन साफ रहती है. झांइयां दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तियों और नींबू का रस मिलाकर एक बोतल में रख लीजिए. इसको दिन में दो बार अपने स्किन पर लगाने से आपके चेहरे की झाइंयां दूर हो जाएगी. ऐसा आपको एक हफ्ते तक करना होगा है.