चीटियों के काटने से हो सकती है सूजन और जलन की समस्या, ऐसे करें दूर

How do you treat an ant bite?

अक्सर गर्मियों के मौसम में घर के हर एक हिस्से में आपको चीटियां ही दिखाई देती है. जो घर का शोभा दो बिगड़ती ही है साथ में आपको काट कर स्किन इंफेक्शन जैसे जलन और सूजन की समस्या पैदा कर देती है. चीटियों के काटने से जलन और सूजन की समस्या हो जाती है. जिसकी वजह से त्वचा पर रैशेज भी देखने को मिलते हैं. स्किन इंफेक्शन होने के साथ-साथ कई बार चीटियों के काटने से एलर्जी भी हो जाती है. 

ऐसे में चीटियों के काटने से होने वाले जलन और सूजन से बचने के लिए आपको इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए.

बर्फ लगाएं

चीटियों के काटने के तुरंत बाद आपको बर्फ से सिंकाई करनी चाहिए. इसके लिए आप बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को एक कपड़े में लपेट कर उस जगह पर रखने से आपको जल्दी आराम मिल जाता है और कई बार खून निकलना बंद हो जाता है.

टी बैग का इस्तेमाल करें

टी-बैग में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन को कम करने का काम करते हैं. जब चींटी के काटने से सूजन हो तो ठंडे टी-बैग का इस्तेमाल करें. उस स्थान पर प्रेस कर इसे रखें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. तीन से चार बार ऐसा करने से सूजन और दर्द दोनों मिनटों में कम हो जाएगा.

सेब का सिरका

चीटियों के काटने से होने वाली जलन से निजात पाने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे पानी में थोड़ी मात्रा में मिलाकर एक रूई या कॉटन के कपड़े से उस जगह पर लगाना चाहिए जहां पर चीटियों ने काट हो. ऐसा करने से आपको जलन और सूजन नहीं होता है. साथ ही खुजलाहट से राहत मिलता है.

टी ट्री अॉयल

आप सूजन और जलन की समस्या से बचने के लिए टी ट्री अॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपको तुरंत रा। त दिलाने में मददगार सिद्ध होता है. इसको आप किसी नेचुरल तेल या जेल में ही मिक्स करके लगाइए. ऐसा करने से आपको राहत मिल जायेगा और स्किन पर रैशेज नहीं पड़ते हैं.