वास्तु टिप्स: जानिए चौराहे या तिराहे पर बने घर में रहने से होने वाले वास्तु दोषों के बारे में

Know about the Vastu Dosh of a House, Built on roadside or tiraha

निवास स्थान के आस-पास मौजूद ऊर्जाओं का सीधा प्रभाव आपके घर, परिवार और कारोबार इन तीनों पर पड़ता है. जिससे बचने के लिए वास्तुशास्त्र में कई सारे उपाय दिए गए है. 

कई बार आप रोड के पास घर बनवाने के चक्कर में किसी चौराहे या तिराहे पर घर बना लेते है. जिसकी वजह से वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है और इसका सीधा प्रभाव घर पर होता है. इसके कारण घर के अंदर नेगेटिव एनर्जी का आगमन बढ़ जाता है. जिससे घर में रहने वाले सदस्यों को कई सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा. तो आइये जानते है कि चौराहे या तिराहे पर बने घर में रहने से क्या-क्या दिखाते होती है? 


चौराहे पर बने घर में रहने से होने वाले नुकसान 

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आपका घर चौराहे के पास या उसके सामने बना है. तो इसे वास्तु दोष पूर्ण मकान माना जाता है. जिसकी वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जाओं का बसेरा हो जाता है. ऐसे मकान तमोगुण से युक्त होते है. जिसके कारण घर के सदस्यों में आलस्य, नेगेटिविटी, और भी बुराइयां भर जाती है. साथ ही ऐसे घर में निवास करने से जीवन में दुर्भाग्य और बुरी किस्मत का प्रकोप बढ़ जाता है. चौराहे पर बने घरों में शांति का वास नहीं होता है क्योंकि ये वास्तुदोष से पूर्ण होता है और घर के बाहर गाड़ियों के आवागमन से शांति भंग हो जाती है. 


तिराहे पर बने घर में रहने से होने वाले वास्तु दोष

  1. जो घर तिराहे पर बने होते है. वो भी वास्तुशास्त्र के अनुसार भयंकर वास्तुदोष वाले घर होते है. इसलिए ऐसे घर में नहीं रहना चाहिए. 
  2. तिराहे पर बने घर में रहने वाले परिवारों को मानसिक समस्याएं हो सकते है. जिसकी वजह से उनको मानसिक तनाव और घोर डिप्रेशन हो जाता है. ऐसे में वो मानसिक रोगों के चपेट में आ जाते है. 
  3. तिराहे पर बने  घर में रहने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य पर काफी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिससे उनका स्वास्थ्य ख़राब रहता है. 
  4. तिराहे पर बने घरों में आर्थिक तंगी बनी रहती है. ऐसे घरों में धन ज्यादा देर तक टिकता नहीं है. जिसकी वजह से घर में पैसों को लेकर कलह होती रहती है. साथ ही वास्तुदोष के कारण घर से माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है. 
  5. तिराहे पर बने घरों में आपसी क्लेश खूब होता है. लोग आपस में ही लड़ने लगते है. जिसकी वजह से घर में शांति नहीं रह पाती है और खुशहाली का माहौल ख़राब हो जाता है.