NDA एग्जाम के लिए कैसे करें तैयारी? जानिए आर्मी में करियर बनाने का तरीका

How to Crack NDA Exam? Know all the tips and tricks here

आर्मी की जब कई सारे लोग करना चाहते है. आर्मी की जब के द्वारा आपको अपने देश के लिए बहुत कुछ करने का मौका मिलता है. 

ऐसे में अगर आप भी अपने देश की सेवा करने चाहते है और अपने कंधे भर भारतीय सेना की वर्दी देखना चाहते है. तो आपके लिए NDA में करियर बनाने का विकल्प सबसे बेस्ट है. ये बात सच है कि आर्मी में कई सारे लोग जाना चाहते है. लेकिन इन कई सारे लोगों को आर्मी करियर बनाने के लिए सही संसाधन नहीं पाते होते है. जिसकी वजह से वो कई सारे मौके गंवा देते है. इंडियन आर्मी में सेलक्शन के लिए भी कई सारे एग्जाम होते है. जिनमें से NDA भी एक है. आज हम आपको NDA एग्जाम से जुड़ी हर एक जानकारी देने जा रहे है. जिससे जानने के बाद आप भी आसानी से NDA के लिए अप्लाई कर सकते है. तो आइये जानते हैं.... 

NDA क्या है? 

NDA यानी नेशनल डिफेन्स अकादमी भारतीय थल सेना द्वारा चलाया जाने वाला एक आर्मी स्कूल है. यहां पर उन्हीं बच्चों का दाखिला होता है, जो आर्मी में जाना कहते है और NDA का कॉमन एंट्रेंस एग्जाम पास करके आते है. अगर आपको भारतीय सेना में शामिल होना है, तो आपको NDA का एग्जाम देना होता है. जोकि बाहरवीं के बाद से होने लगता है. 

NDA का एग्जाम कैसे दे?

NDA के एग्जाम में आपके बारहवीं के सिलबस से ही सारी चीजें आती है. लेकिन अगर आप साइंस साइड से पढ़े हुए विद्यार्थी है, तो ये एग्जाम आपके लिए काफी ज्यादा आसान होता है. इसके पेपर में इंग्लिश, मैथ्स, सामान्यज्ञान आदि से जुड़े सवाल आते है. एक बार रिटेन टेस्ट पास होने के बाद आपका SSB और फिर विवा होता है. अगर आप SSB और इंटरव्यू में पास हो जाते है. तभी आपको NDA में एडमिशन मिलता है. 

NDA में क्या है करियर ऑप्शन?

NDA एक गवर्नमेंट जॉब होने के साथ-साथ काफी ज्यादा सम्मान भरा प्रोफेशन होते है. इस जॉब को करते हुए आपको अपने देश की सेवा करने का मौका मिलता है. NDA में सिलेक्शन होने के बाद आपको तीन साल तक आर्मी के स्कूल में प्रशिक्षण दिया जाता है. तीन साल पूरे होने के बाद आपको इंडियन आर्मी में कई सार पोस्ट पर तैनात कर दिया जाता है. NDA के बाद आप सेना में कैप्टन, मेजर जैसे कई सारे पोस्ट तैनात किये जाते है.