क्या होती है CTET/UPTET का एग्जाम? जानिए आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी हर जानकारी

What is CTET and UPTET? How To Apply For It?

देश में क्लास 1 से लेकर 5 तक और 6 से लेकर 8 का तक पढ़ाने वाला अध्यापक बनने के लिए. आपको CTET यानि केंद्रीय केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा और UPTET उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा देना होता हैं.

तभी जाकर आप प्राइमरी और हाई स्कूल में बतौर अध्यापक नियुक्त होते हैं. इस साल भी ये दोनों एग्जाम होने वाले हैं. जिसके आवेदन की घोषणा हो गई हैं. हालाँकि इन दोनों पेपर्स को अलग-अलग बोर्ड करवाती है.  CTET का एग्जाम सीबीएसइ करवाती है, तो वहीं UPTET का एग्जाम उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड करवाता हैं. 

क्या है आवेदन की प्रक्रिया?

इस बार  CTET का एग्जाम 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच सम्पन्न होगा और इसके लिए छात्र 19 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. जबकि दूसरी तरफ  UPTET का एग्जाम 28 नवंबर को होगा और इसके लिए आप 07 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपकी परीक्षा 28 नवंबर को सम्पन्न हो जाएगी. जिसका परिणाम 28 दिसंबर को आएगा. इन दोनों एग्जाम के लिए आप दोनों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी और जानकारी लेने के साथ-साथ इसे भर भी सकते हैं. 

कितना मार्क्स हैं जरुरी?

 CTET/UPTET दोनों के लिए दो पेपर होते हैं. जिनमें से जो लोग 1 से लेकर 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें एक पेपर जबकि 6 से 8 तक की कक्षा में पढ़ने वाले लोगों को 2 पेपर देने होते हैं. इन दोनों पेपर में कुल 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछें जाते हैं. इसमें पास होने और चयन होने के लिए जनरल केटेगरी वाले लोगों को 60% यानि 90 नम्बर लाने अनिवार्य हैं. जबकि आरक्षित श्रेणी वाले आवेदकों के लिए 55% यानि 82.5 नम्बर लाना होता हैं. 

टाइम और एग्जाम पैटर्न 

इन दोनों पेपर के लिए आपको 150 मिनट्स का समय दिया जाता हैं. जिसमें आपको 150 क्वेश्चन के आंसर देने होते हैं. साथ ही दोनों पेपर का पैटर्न एक सा होता है. जिसकी जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं.